मलेरिया, डेंगू से रहें सावधान , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर आर.के. राजोरिया ने की आमजन से अपील

ग्वालियर/ ग्वालियर कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह के मार्गदर्शन में डेंगू ,मलेरिया से बचाव हेतु अभियान स्वास्थ्य एवं नगर निगम द्वारा संयुक्त रूप से चलाया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर आर.के. राजोरिया ने बताया कि
वर्तमान में डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया के केस अधिक निकल रहे हैं इनसे बचाव व रोकथाम हेतु अपने आस-पास मच्छरों की उत्पति रोकने में सहयोग करें ।वर्षा में जगह-जगह पानी इकट्ठा हो जाता है जिसमें मच्छर पनपते हैं,आस पास रखें कंटेनर, कबाड़, समान, टायर, टंकी ,गमले, मटके, कूलर इत्यादि में जमा पानी में मच्छर अंडे देकर वृद्धि करते हैं जिससे डेंगू ,मलेरिया व चिकनगुनिया फ़ेलने की संभावना रहती है ,जल भराव वाली जगह को एक सप्ताह मे एक बार जरूर खाली करें । यदि डेंगू या मलेरिया जैसे लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं तो बिना देरी किये डॉक्टर को दिखाएं। डेंगू, मलेरिया से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग की मलेरिया टीम द्वारा घर- घर जाकर एंटी लार्वा सर्वे भी किया जा रहा है। यदि किसी के घर में डेंगू के लार्वा पाए जाते हैं तो नगर निगम की टीम द्वारा नियमानुसार चालान की कार्यवाही की जा रही है ।
मच्छर से फैलने वाले मलेरिया रोग में सामान्यतः बुखार ,कमजोरी ,हाथ पैर में दर्द, उल्टी आना जैसे लक्षण हो सकते हैं तथा डेंगू चिकनगुनिया से संबंधित व्यक्ति में सामान्य बुखार, सिर में दर्द, आंखों में दर्द, हाथ पैर में दर्द ,उल्टी आना शरीर पर चकत्ते आना जैसे लक्षण हो सकते हैं, ऐसे में मरीज को तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में नि:शुल्क खून की जांच व स्वास्थ्य परीक्षण करना चाहिए तथा रोगी को चिकित्सीय परामर्श से दवा का पूर्ण सेवन करना चाहिए, डेंगू व चिकनगुनिया की जांच जिला चिकित्सालय ग्वालियर व मेडिकल कॉलेज ग्वालियर में नि:शुल्क होती है तथा मलेरिया की जांच सुविधा समस्त स्वास्थ्य केंद्र व आशा कार्यकर्ता के पास नि:शुल्क उपलब्ध है ।
मलेरिया डेंगू मच्छरों से बचाव हेतु सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें , पूरी आस्तीन के कपड़े पहने ,मच्छर भगाने वाले साधन जैसे क्रीम ,कोयल इत्यादि का उपयोग करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *