नवंबर 1954 को तमिलनाडू में कमल हासन जी का जन्म हुआ था

कमल हासन साहब का जन्मदिन है। 7 नवंबर 1954 को तमिलनाडू में कमल हासन जी का जन्म हुआ था। बचपन में हम इन्हें कमल हसन कहते थे। और बहुत वक्त तक हमें यही लगता रहा कि चूंकि इनके नाम में हसन है तो ये मुस्लिम होंगे। बाद में पता चला कि ये तो अयंगर ब्राह्मण हैं। वैसे, जात-धर्म से कोई फर्क नहीं पड़ता। ये तो बस बचपन की एक सोच का ज़िक्र कर दिया मैंने। और मेरे जैसे लाखों लोग थे जिन्हें यही लगता था। चलिए कमल हासन जी के बारे में कुछ रोचक बातें जानते हैं।

कमल हासन वो भारतीय अभिनेता हैं जिनकी सबसे ज़्यादा फिल्में ऑस्कर अवॉर्ड्स में बेस्ट फॉरेन मूवी कैटेगरी के लिए नॉमिनेट हुई हैं। टोटल 7 दफा कमल हासन अभिनीत फिल्मों ने भारत की तरफ से ऑस्कर अवॉर्ड में भेजी गई। हालांकि खिताब कभी ना जीत सकी। साल 2008 में कमल हासन की फिल्म दशावतारम रिलीज़ हुई थी। उस फिल्म की ऑडियो रिलीज़ में जैकी चैन को चीफ गेस्ट के तौर पर बुलाया गया था। ऑडियो रिलीज़ के उसी फंक्शन में कमल हासन ने खुलासा किया था कि दशावतारम में उन्होंने जैकी चैन के एक्शन स्टाइल की नकल करने की बहुत कोशिशें की थी। और इस चक्कर में उनके शरीर में कई फ्रैक्चर्स हुए थे।

सरप्राइज़िंगली कमल हासन इकलौते ऐसे एक्टर हैं जिन्हें फिल्मफेयर ने एक ही फिल्म के लिए दो अलग-अलग कैटेगरी में अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया था। ये फिल्म थी साल 9 अगस्त 1985 को आई सागर और इस फिल्म में कमल हासन की शानदार एक्टिंग के लिए फिल्मफेयर ने कमल हासन को बेस्ट एक्टर और बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर कैटेगरी में नॉमिनेट किया था। जिसमें कमल हासन बेस्ट एक्टर अवॉर्ड जीतने में कामयाब भी रहे थे। अब ये बात मुझे समझ में नहीं आई कि फिल्मफेयर वालों ने किस तिकड़म से इस कारनामे को अंजाम दिया था। लेकिन ये इतना ज़रूर है कि ये बात एकदम सच है। ऐसा वाकई में हुआ था।

कमल हासन केवल एक्टर ही नहीं हैं। वो एक ट्रेंड भरतनाट्यम डांसर भी हैं। बाकि कमल हासन ने गायकी भी काफी की है। वो लिखते भी हैं और कुछ फिल्मोँ के स्क्रीनप्ले उन्होंने लिखे भी हैं।

और अब आखिर में एक बड़ी ही मज़ेदार बात। साल 2008 में आई रजनीकांत-ऐश्वर्या की रोबोट फिल्म तो आपने देखी ही होगी। पहले वो फिल्म कमल हासन के साथ बनाए जाने की प्लानिंग थी। ये साल। 1999 के दौरान का वाक्या है। और जानते हैं कमल हासन के अपोज़िट कौन थी? अपनी डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा। प्रीति जिंटा और कमल हासन ने तो फिल्म के लिए फोटोशूट तक करा लिया था। गूगल पर आप ढूंढेंगे तो वो तस्वीरें आपको दिख जाएंगी। पर उस वक्त कुछ कारणों की वजह से उस फिल्म पर काम शुरू ना हो सका। उस फिल्म का नाम रोबोट नहीं, रोबो रखा गया था। बाद में में रजनीकांत और ऐश्वर्या राय के साथ ये फिल्म बनाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *