ग्वालियर में डेंगू की रोकथाम के लिए घर घर सर्वे कर नष्ट कराया जा रहा मच्छर का लार्वा

 

 

ग्वालियर /जिले में निकल रहे डेंगू केस की रोकथाम के लिए कलेक्टर ग्वालियर श्री अक्षय कुमार सिंह के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला ग्वालियर डॉ. आर.के. राजोरिया के मार्गदर्शन में मलेरिया कार्यालय की टीम द्वारा फील्ड में घर-घर जाकर डेंगू फेलाने वाले मच्छर के लार्वा नष्ट करने की कार्रवाई की जा रही है।
दिनांक 7.11.2023 को ग्वालियर में कुल 2701 घरों का सर्वे किया गया तथा 16261 कंटेनर चेक किए गए जिनमें 92 घरों में 100 कंटेनर में लार्वा पाया गया जिन्हें दवा डालकर एवं कंटेनर खाली कराकर नष्ट कराया।
इसी प्रकार जिले में जनवरी से अभी तक कुल 497326 घरों में कुल 3205163 कंटेनर चेक करने पर कुल 20947 घरों में पाए गए लार्वा युक्त कुल 26438 कंटेनर में मच्छरों का लार्वा समाप्त कराया गया है। जलश्रोतों में गंंबूसिया मछली डाली गई है।
डेंगू प्रभावित छेत्र में नगर निगम टीम को सूचित कर फॉगिंग एवं विभाग द्वारा स्प्रे कराया गया।
मलेरिया कार्यालय के कर्मचारी डेंगू प्रभावित क्षेत्र में नियमित करवाई कर दवा का छिड़काव कर रहे हैं तथा जनता को डेंगू से बचाव के लिए समझा रहे है। तथा जन सहयोग की अपेक्षा से अपील की जाती है कि लोग अपने घर व आसपास किसी भी बर्तन में पानी इकट्ठा नहीं रहने दे, टंकी वह अन्य बर्तनों को ढंक कर रखें तथा कबाड़ समान, गमले, कूलर, पाइप, टूटा फूटा, टायर इत्यादि में भरा पानी खाली करें। इनमे मच्छरों की उत्पत्ति होती है जो की संक्रमित होने पर डेंगू फेलाते हैं।
जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.विनोद दोनेरिया ने जन सामान्य से अनुरोध है कि वह फुल आस्तीन के कपड़े पहने दिन के समय मच्छर रेपेलेंट, क्रीम या स्प्रे आदि का उपयोग करें मच्छरदानी में सोए तथा किसी प्रकार का बुखार आने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में अपने खून की जांच करावे और चिकित्सक की परामर्श से ही दवा का सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *