कटहल क्या है?जाने

 

कटहल एक उष्णकटिबंधीय पेड़ का फल है जो दक्षिण पश्चिम भारत का मूल निवासी है। यह अंजीर, शहतूत और ब्रेडफ्रूट परिवार से संबंधित है। कटहल का वैज्ञानिक नाम आर्टोकार्पस हेटरोफिलस है। यह फल सभी पेड़ों के फलों में सबसे बड़ा है, जिसका वजन 55 किलोग्राम (120 पाउंड), लंबाई 90 सेमी (35 इंच) और व्यास 50 सेमी (20 इंच) तक होता है।

ऐतिहासिक रूप से, कटहल की खेती भारतीय उपमहाद्वीप में हजारों वर्षों से की जाती रही है। यह मलेशिया, इंडोनेशिया, फिलीपींस और श्रीलंका सहित दक्षिण पूर्व एशिया के अन्य हिस्सों में फैल गया। ऐसा माना जाता है कि 16वीं शताब्दी में पुर्तगाली व्यापारी इसे अफ्रीका लाए थे और वहां से यह अंततः अन्य उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पहुंच गया।

कटहल बहुमुखी है और इसका उपयोग नमकीन और मीठे दोनों व्यंजनों में किया जा सकता है। कच्चे, हरे कटहल को इसकी रेशेदार, मांस जैसी बनावट के कारण अक्सर शाकाहारी और शाकाहारी व्यंजनों में मांस के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है। पके हुए कटहल का स्वाद मीठा होता है और इसे फल के रूप में खाया जाता है।

हाल के वर्षों में, कटहल ने पश्चिमी देशों में मांस के विकल्प के रूप में लोकप्रियता हासिल की है, विशेष रूप से शाकाहारी और शाकाहारी व्यंजनों में, पकाए जाने पर खींचे गए सूअर के मांस या कटे हुए चिकन की बनावट की नकल करने की अपनी क्षमता के कारण। इसकी पोषण सामग्री के लिए भी इसकी सराहना की जाती है, क्योंकि यह फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *