नौसेना के बेड़े में शामिल होगा INS इंफाल, ब्रह्मोस मिसाइलों समेत अत्याधुनिक हथियारों से लैस है विध्वंसक

 

नई दिल्ली/ स्वदेश में निर्मित स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस इंफाल मंगलवार को मुंबई के नौसेना डाकयार्ड में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में आयोजित समारोह में नौसेना के बेड़े में शामिल किया जाएगा।

ब्रह्मोस मिसाइलों से लैस है आईएनएस इंफाल

पश्चिमी नौसेना कमांड के अधीन शामिल किया जा रहा आईएनएस इंफाल सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइलों से लैस है। हिंद महासागर में चीन की बढ़ती घुसपैठ के बीच आईएनएस इंफाल भारतीय नौसेना की समुद्री क्षमता को बढ़ाएगा।

क्या बोले नौसेना के अधिकारी

नौसेना के अधिकारी ने बताया कि मुंबई की मझगांव डाक लिमिटेड द्वारा निर्मित आईएनएस इंफाल को व्यापक परीक्षण के बाद गत 20 अक्टूबर को नौसेना को सौंपा गया था। यह जहाज परमाणु, जैविक और रासायनिक (एनबीसी) युद्ध स्थितियों के तहत लड़ने के लिए सुसज्जित है। गुप्त विशेषताएं इसकी युद्ध क्षमता को बढ़ाती है।

जानें आईएनएस इंफाल की खासियत

अधिकारी ने बताया कि मणिपुर की राजधानी के नाम पर युद्धपोत का नाम रखे जाने से राष्ट्रीय सुरक्षा और समृद्धि के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र की महत्ता को समझा जा सकता है। 7400 टन वजनी और 164 मीटर लंबा विध्वंसक सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, जहाज-रोधी मिसाइलों और अत्याधुनिक हथियारों, टारपीडो और सेंसर से सुसज्जित है।

यह जहाज 30 समुद्री मील (56 किमी प्रति घंटे) की रफ्तार से चल सकता है। जहाज आधुनिक निगरानी रडार से लैस है, जहाज के हथियार प्रणालियों को लक्ष्य प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *