राजस्व महाअभियान में राजस्व संबंधी समस्याओं का समूल निराकरण कराना अधिकारियों की जिम्मेदारी – कलेक्टर

 

प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप प्रदेश के साथ-साथ मुरैना जिले में भी राजस्व अभियान 29 फरवरी तक चलाया जा रहा है। इस अभियान के अन्तर्गत मुरैना जिले की पहाडगढ़ उप तहसील के ग्राम मानपुर में राजस्व महाअभियान एवं पीएम जन-मन योजना के तहत कैम्प आयोजित किया गया। कैम्प में कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना उपस्थित हुये। इस अवसर पर ग्रामीणों ने उत्सुकता के साथ आवेदन निराकरण के लिये प्रस्तुत किये। जिसमें जाति प्रमाण-पत्र के 335, नामान्तरण के 2 और ई-केवायसी 35 आवेदनों को अपडेट किया गया। इसके अलावा बटवारा, सीमांकन, नक्शा तरमीन के कोई भी आवेदन प्राप्त नहीं हुये। कैम्प में पीएम किसान के बारे में भी ग्रामीणों को अवगत कराया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. इच्छित गढ़पाले, एसडीएम जौरा श्री प्रदीप तोमर, जनपद सीईओ श्री रामपाल सिंह करजरे, तहसीलदार श्री आशीष यशवाल, तहसीलदार जौरा कल्पना कुशवाह सहित जौरा के आठ आरआई, पहाडगढ़ तहसील के 14 पटवारी उपस्थित थे।
राजस्व महाअभियान में कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने कहा कि राजस्व संबंधी समस्याओं का समूल निराकरण अधिकारियों की जिम्मेदारी है। राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण और राजस्व अभिलेख में दर्ज त्रुटियों को ठीक करने के उद्देश्य से प्रदेश में 15 जनवरी से 29 फरवरी तक राजस्व महाअभियान का संचालन किया जा रहा है। महा-अभियान का प्रमुख उद्देश्य राजस्व न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों (नामांतरण, बँटवारा, सीमाकंन, अभिलेख दुरुस्ती इत्यादि) का समय-सीमा में निराकरण, नए राजस्व प्रकरणों को आरसीएमएच पर दर्ज कराना, नक़्शे पर तरमीम, पीएम किसान का सेचुरेशन एवं समग्र का आधार से ई-केवायसी और खसरे की समग्र, आधार से लिंकिंग सहित आमजन की राजस्व से संबंधित समस्याओं का निराकरण करना है। कलेक्टर ने जिले में महा-अभियान के दौरान जो गतिविधियाँ सम्पादित की जानी है, के संबंध में सभी राजस्व अधिकारियों एवं राजस्व कर्मियों को दिशा-निर्देश जारी कर महाअभियान से संबंधित सभी कार्य शत-प्रतिशत पूरे करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने हर रोज की रिपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए ताकीद किया है। राजस्व महाअभियान के दौरान क्रियान्वित गतिविधियां तदनुसार राजस्व रिकार्ड का वाचन पटवारी पूर्व निर्धारित समय सारणी के अनुसार गांव में खसरा, बी-1 का वाचन करेंगे। ये कार्यवाही 7 दिवस में पूरी की जाए। समग्र ई-केवायसी तथा समग्र से खसरे की लिंकिंग, समग्र वेब पोर्टल, एमपी ऑनलाइन, सीएससी के कियोस्क के माध्यम से समग्र में आधार की ई-केवायसी कराने की सुविधा नागरिकों को निःशुल्क उपलब्ध रहेगी, तथा इसके लिये निर्धारित राशि संबंधित एमपी ऑनलाइन, सीएससी के कियोस्क को विभाग के द्वारा एमपी एसईडीसी के माध्यम से प्रदान की जायेगी। सभी खातेदारों और उनके परिवार के सदस्यों की समय ई-केवायसी करने के लिए प्रेरित किया जाए। आरसीएमएस पर प्रकरण दर्ज कराना महा-अभियान के अंतर्गत राजस्व सम्बन्धी प्रकरण आरसीएमएस में दर्ज कराए जाएँ।
कलेक्टर श्री अस्थाना ने कहा कि नागरिकों की सुविधा के लिए लोकसेवा केंद्र के अलावा अब एमपी ऑनलाइन, सीएससी के कियोस्क के माध्यम से भी आरसीएमएस पर प्रकरण दर्ज कराए जा सकेंगे। महा-अभियान के तहत उत्तराधिकार नामांतरण के प्रकरणों को दर्ज कर निराकरण किया जाना है और 29 फरवरी तक ये प्रमाण पत्र प्रेषित किया जाये, कि 31 दिसंम्बर 2023 तक के इस प्रकार के समस्त अविवादित नामांतरण का निराकरण कर अभिलेख में अमल सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि सभी पटवारी सार्थक एप पर अपनी अटेडेंस लगाये और पीएम किसान का फोलोअप करते रहें।
मतदाता सूची में एक भी फार्म प्राप्त न करने पर निचली बहराई के बीएलओ को तत्काल प्रभाव से निलंबन के निर्देश
कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने भ्रमण के समय ग्राम मानपुर, चांचौल और निचली बहराई के मतदान केन्द्रों पर बीएलओ के कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान निचली बहराई के बीएलओ संजय आदिवासी को 13 जनवरी को विशेष पुनरीक्षण कार्य के तहत डोर-टू-डोर सर्वे करना था। लेकिन उनके द्वारा ऐसा नहीं किया गया और न ही इस कार्य का कोई अभिलेख उनके पास मिला। मतदाता सूची के पुनरीक्षण अभियान के प्रारंभ से आज तक कोई भी फॉर्म-7 प्राप्त नहीं हुआ, जबकि विधानसभा निर्वाचन के दौरान उनके मतदान केन्द्र क्षेत्र में 18 व्यक्ति एएसडी सूची में सम्मिलित थे। लेकिन उनके द्वारा उन्हें भी सूची से नहीं हटाया गया। इस कारण बीएलओ संजय आदिवासी को कलेक्टर ने असंतोष व्यक्त करते हुये मौके पर ही तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर व जिला सीईओ ने मध्यान्ह भोजन का किया निरीक्षण
कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना पहाडगढ़ विकासखण्ड के ग्राम मानपुर पहुंचे, जहां विद्यालय में मध्यान्ह भोजन समूह के द्वारा तैयार किया जा रहा था। समूह के द्वारा मीन्यु अनुसार भोजन नहीं देने पर उसे समझाईश दी गई और आगाह किया गया कि अगले भ्रमण के दौरान मीन्यु अनुसार भोजन नहीं दिया गया तो समूह को हटा दिया जायेगा। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. इच्छित गढ़पाले मौजूद थे।
कलेक्टर व जिला सीईओ ने निचली बहराई में मनरेगा के कार्यो का किया निरीक्षण
पहाडगढ़ विकासखण्ड के अंतर्गत मनरेगा के तहत विभिन्न निर्माण कार्य किये जा रहे थे। जिसमें तालाव की पार निर्माण कार्य का कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना व जिला सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले ने निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *