PM Nai Roshni Yojana: देश की महिलाएं इस योजना के तहत ट्रेनिंग लेकर बन सकती हैं आत्मनिर्भर, इस तरह करें आवेदन

PM Nai Roshni Yojana: देश की महिलाएं इस योजना के तहत ट्रेनिंग लेकर बन सकती हैं आत्मनिर्भर, इस तरह करें आवेदन

PM Nai Roshni Yojana: इस योजना के तहत महिलाओं को इस तरह आत्मनिर्भर बनाया जाता है कि वह सरकार की नीतियों को जाने और उनसे जुड़े। इसमें बैंकिंग प्रणाली की जानकारी भी दी जाएगी, ताकि उनके लिए बैंक से जुड़ना आसान हो जाए। इस योजना के तहत सरकार का प्रयास है कि जरुरतमंद अल्पसंख्यक महिलाओं को सहायता प्रदान हो सके।

 
नई दिल्ली: देश का विकास करना है तो देश की महिलाओं को भी साथ लेना होगा। अगर देश का विकास करना है, तो महिलाओं को परस्पर सशक्त बनाना होगा। इसके लिए देश में महिलाओं को सशक्त बनाने और उनमें विश्वास जगाने के लिए केन्द्र सरकार के द्वारा नई रोशनी योजना (Nai Roshni Yojana) की शुरुआत की गयी है। नई रोशनी योजना मुख्य रूप से अल्पसंख्यक महिलाओं के लिए बनाई गई है। इस योजना के अंतर्गत 25 % जगह देश की अन्य गरीब परिवार की महिलाओं के लिए रखी गई है। जिससे देश की महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। नई रोशनी योजना के अंतर्गत सरकार अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु प्रशिक्षित करेगी।
नई रोशनी योजना का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदायों की महिलाओं का सशक्तिकरण और उन्हें अपने घर और समुदाय की सीमाओं से बाहर निकलने, नेतृत्व की भूमिका निभाने और सामूहिक रूप से या व्यक्तिगत रूप से, सेवाओं, सुविधाओं, कौशल और अवसरों तक पहुँचने के लिए मदद करना है। सभी स्तरों पर सरकारी प्रणालियों, बैंकों और अन्य संस्थानों के साथ बातचीत के लिए ज्ञान, उपकरण और तकनीक शिक्षा प्रदान करना भी इस योजना का उद्देश्य है। साथ ही महिलाओं की स्थिति में सुधार के लिए सरकारी स्तर पर सुविधा प्रदान करना है।नई रोशनी योजना के तहत महिलाओं को इस तरह आत्मनिर्भर बनाया जाएगा, कि वह सरकार की नीतियों को जाने और उनसे जुड़े। इसमें बैंकिंग प्रणाली की जानकारी भी दी जाएगी, ताकि उनके लिए बैंक से जुड़ना आसान हो जाए। इस योजना के अंतर्गत सरकार का प्रयास है कि जरुरतमंद अल्पसंख्यक महिलाओं को सहायता प्रदान करें। नई रोशनी योजना के तहत जो लोग महिलाओं को प्रशिक्षित करने के इच्छुक हैं, उनका पंजीकरण किया जाएगा और सरकार इसके लिए मुआवजा भी देगी। इस योजना से जुड़ने वाले संस्थानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा कुछ नियम बनाए गए है। जुडने वाले संस्थानों को इस योजना के तहत महिलाओं को प्रशिक्षण देने के लिए महिलाओं की सुविधा के अनुसार अपने कैंप बनाने होगे। इस योजना के तहत सरकार द्वारा चुने गए संस्थान महिलाओ को 25 के जोड़े मे प्रशिक्षित करेंगे।

नई रोशनी के अंतर्गत प्रशिक्षण के लिए महिलाओं में नेतृत्व कुशलता, शैक्षिक सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और स्वच्छता, स्वच्छ भारत, वित्तीय प्रणालियाँ, जीवन कौशल, महिलाओं के कानूनी अधिकार, डिजिटल साक्षरता, सामाजिक एवं व्यवहार परिवर्तन के लिए पक्ष समर्थन आदि विषय वस्तु को शामिल किया गया है। नई रोशनी योजना के तहत लक्षित समूह में सभी अल्पसंख्यक महिलाएं शामिल हैं। मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी (पारसी) और जैन। यह योजना गैर-अल्पसंख्यक समुदायों की महिलाओं के मिश्रण को भी अनुमति देती है, जो परियोजना प्रस्ताव के 25% से अधिक नहीं होती है। इस 25% समूह के तहत विकलांग महिलाएं और अन्य समुदाय के महिलाओं को जोड़ा जायेगा। इस योजना में पंचायती राज संस्थाओं के तहत निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों (EWR) को किसी भी समुदाय से प्रशिक्षु के रूप में शामिल करने के लिए मनाने का प्रयास किया जाएगा।

इस नई रोशनी योजना के तहत लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://nairoshni-moma.gov.in/ पर जाएं। फिर होम पेज पर New User Registration पर क्लिक करें। यहाँ क्लिक करते ही एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा। यहां मांगी गयी सभी जानकारी को सही से भरकर जनरेट ओटीपी बटन पर क्लिक करें। अब चार अंकों की संख्या उत्पन्न की जाएगी और इसे Get OTP कोड बॉक्स में भरें। फिर अंत में Registration बटन पर क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *