Jabalpur Weather Update : मौसम का मिजाज बदला, सूरज के तेवर हुए तल्ख, उमस बढ़ी

तापमान में वृद्धि होने से उमस की स्थिति बन रही है।

जबलपुर,शहर में मौसम का मिजाज अभी सख्त बन गया है। तापमान में वृद्धि होने से उमस की स्थिति बन रही है। गुरुवार की सुबह सूरज अपने पूरे तेवर में नजर आए। उधर, मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले दो दिनों में जबलपुर समेत संभाग के कई स्थानों पर अच्छी वर्षा हो सकती है।

 

एक दिन पहले बुधवार को सुबह छाए बादल दोपहर में साफ हो गए और फिर शाम होने पर काले बादलों का डेरा वापस जम गया, लेकिन वर्षा नहीं हुई। इसकी वजह से तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। बुधवार को तापमान जहां 33.8 डिग्री रहा तो वहीं, मंगलवार को यह 33.3 रहा। न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी हुई। एक दिन पूर्व जहां यह तापमान 22 डिग्री के आसपास रहा तो वहीं बुधवार को यह 24 डिग्री को पार गर गया।

मौसम विभाग की माने तो दिन में धूप के साथ शाम तक वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग ने वर्षा का अलर्ट जारी करते हुए जबलपुर सहित संभाग के जिलों में अधिकतर स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है।

बांध के तीन गेटों से छोड़ा पानी

बरगी बांध में पानी की आवक घटने और जलस्तर स्थिर होने से बरगी बांध के गेटों को बंद किए जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। बांध के तीन गेटों को छोड़कर सभी गेट बंद कर दिए गए है। तीन गेट भी आधा-आधा मीटर ही खुले हैं। फिलहाल बांध का जलस्तर 422.25 पर है। अगर कैचमेंट एरिया में पानी नहीं गिरता तो बांध के सभी गेटों को बंद किया जा सकता है।

बढ़ रहा है तापमान

पिछले दो दिनों से तापमान में बढ़त दर्ज की जा रही है। बुधवार को भी सुबह हल्के बादल थे, लेकिन दोपहर तक तेज धूप हो गई, जिससे राहगीर परेशान रहे। इधर धूप निकलने के बाद तापमान में मंगलवार की अपेक्षा हल्की बढ़ोत्तरी देखी गई। अधिकतम तापमान 33.8 रहा, जबकि मंगलवार को तापमान 33.3 रहा। वहीं न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई।

तापमान

अधिकतम 33.8

न्यूनतम 24.4

आर्द्रता – 83-74

पूर्वानुमान- जबलपुर सहित संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर आज गरज-चमक के साथ वर्षा या बौछारें पड़ने की संभावना।

0000

पूर्वानुमान – अधिकतम – न्यूनतम

जबलपुर

01 सितंबर – 31.0 – 22.0

02 सितंबर- 32.0- 23.0

कटनी

01 सितंबर – 31.6 – 25.2

2 सितंबर – 31.6- 25.0

मंडला

01 सितंबर – 33.0 – 22.0

02 सितंबर – 33.0 – 22.0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *