ग्वालियर चैंबर चुनाव नए विधान से या पुराने पर सशंय, विरोध के बीच चैंबर का बढ़ा कार्यकाल

यदि संविधान संसोधन होकर आ जाता है तो नए विधान से चुनाव होगा अन्यथा पुराना विधान तो लागू है ही।

चैंबर चुनाव नए विधान से या पुराने पर होगा इस बात को लेकर असाधरण सभा में संसय की स्थिति रही। हालांकि मानसेवी सचिव प्रवीण अग्रवाल ने चुनाव पर संसय को लेकर स्पष्ट करने का प्रयास किया कि चुनाव दिसंबर से जनवरी के बीच में कराया जाएगा। यदि संविधान संसोधन होकर आ जाता है तो नए विधान से चुनाव होगा अन्यथा पुराना विधान तो लागू है ही। असाधरण सभा की बैठक में पदाधिकारियों का कार्यकाल तीन महीने आगे बढ़ाने को लेकर कुछ सदस्यों ने विरोध जताया तो कुछ ने समर्थन दिया और कार्यकाल तीन महीने आगे बढ़ा दिया गया। अब चैंबर का चुनाव जनवरी 2023 में होगा। सोमवार को चैंबर आफ कामर्स में असाधारण सभा की बैठक रखी गई थी। जिसमें चैंबर के पदाधिकारियों का कार्यकाल तीन महीने आगे बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया। उससे पहले मानसेवी सचिव प्रवीण अग्रवाल ने पूर्व वाचन करते हुए साधारण सभा के मिनट पढ़कर सुनाए। असाधारण सभा की बैठक शाम साढ़े चार बजे रखी गई थी लेकिन सदस्यों की संख्या पूरी न होने पर बैठक का समय 5 बजे से शुरू की गई।

किसने क्या कहा-

विशेष परिस्थिति पर कबतक चुनाव आगे बढ़वाओगे-

चैंबर सदस्य नरेश सिंधिल ने कहा कि यह बताया जाए कि ऐसी कौनसी परिस्थिति है जिस कारण चुनाव तीन महीने आगे बढ़ाया जा रहा है। इस बात की क्या गारंटी कि आगे इस तरह की कोई परिस्थिति नहीं आएगी और चुनाव कराया जाएगा। आखिर चुनाव कब होगा कबतक परिस्थिति के नाम पर कार्यकाल बढ़वाते जाएंगे। इस पर चैंबर अध्यक्ष विजय गोयल ने कहा कि जबतक असाधारण सभा चाहेगी कार्यकाल बढ़ता जाएगा।

पहले अश्वसत करते फिर चीर हरण करते हैं-

चैंबर सदस्य नरेश सिंघल ने एक बार फिर विरोध जताते हुए कहा कि यदि संविधान संसोधन पास नहीं हुआ तो चुनाव पुराने विधान पर होगा या संविधान पास होने का इंतजार किया जाएगा यह स्पष्ट करें। जिस पर अध्यक्ष विजय गोयल ने कहा कि समय आने पर रजिस्टार से दिशा निर्देश लिए जाएंगे। इस पर श्री सिंघल का कहना था कि मौखिक दिशा निर्देशों का कोई मतलब नहीं लिखित में लें ताे वही विधान बन जाएगा इसलिए रजिस्टार देगा क्यों। इसलिए आप ताे साफ करें कि अबकी बार चुनाव बढ़वाने का प्रयास नहीं होगा बल्की चुनाव कराया जाएगा।संजय अग्रवाल ने कहा कि ऐसी कौनसी विषम परिस्थिति थी जिससे चुनाव आगे बढ़ाया जा रहा यह भी बताएं। इस पर मानसेवी सचिव ने कहा कि पिछली बार मेरे द्वारा समय पर चुनाव कराने की बात कही थी,क्योंकि असाधारण सभा में चीर हरण होता है। तब कार्यकारणी सदस्यों ने आश्वासन दिया था कि ध्वनिमत से परित होगा,अब तमाम बातें हो रहीं है।

समर्थन में बोले व्यापारी-

चैंबर का कार्यकाल तीन महीने बढ़ाने काे लेकर सुरेश साहू, कैलाश नारायण अग्रवाल, राजेन्द्र श्रीवास्तव,मनीष बांदिल,संजय गर्ग, महेश मुदगल सहित दो दर्जन व्यापारियों ने हाथ खड़े कर कार्यकाल आगे बढ़ाने पर सहमति जताते हुए कहा कि यह व्यापार करने का वक्त है, चुनाव कराने का नहीं। दो साल बाद त्योहार पर बाजार चलने की संभावना है इसलिए चुनाव को आगे बढ़ाना ही हितकर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *