Action Against Teachers : भोपाल में आंदोलन के लिए जाने वाले 53 शिक्षकों को भेजा गया नोटिस

जबलपुर से सोमवार तक 53 शिक्षकों को नोटिस जारी हुआ है। ये सभी हड़ताल में जाने के लिए अवकाश का आवेदन देकर गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि शिक्षकों को नोटिस देने का सिलसिला जारी है।

 आजाद अध्यापक शिक्षक संघ के बैनर तले प्रदेशभर के शिक्षक मंगलवार को भोपाल में हड़ताल पहुंचे। इधर हड़ताल को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग गंभीर हो गया है। प्रदेश स्तर पर काल सेंटर बनाया गया है ताकि स्कूलों से गैरहाजिर शिक्षकों पर निगरानी रखी जा सके। जबलपुर से सोमवार तक 53 शिक्षकों को नोटिस जारी हुआ है। ये सभी हड़ताल में जाने के लिए अवकाश का आवेदन देकर गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि शिक्षकों को नोटिस देने का सिलसिला जारी है। संख्या हर दिन बढ़ रही है। स्कूलों से जैसी ही जानकारी मिलती है उसके बाद विभाग से नोटिस जारी होता है। इसकी जानकारी लोक शिक्षण संचालनालय को भी दी जा रही है।

विभाग ने हड़ताल जारी रहने तक कंट्रोल रूम को प्रभावी रखने के निर्देश दिए है। अध्यापक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों का दावा है कि भोपाल में प्रदेशभर से 75 हजार के आसपास शिक्षक जमा हेांगे। जो पेंशन की बहाली की मांग करेंगे। इसके अलावा शिक्षकों की चार से क्रमोन्नाति,समयमान वेतनमान नहीं मिलने, अनुकंपा के लंबित प्रकरणों से मृत शिक्षकों के आश्रितों को होने वाली परेशानी समेत कई मुद्दें शामिल हैं। हड़ताल को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग और जनजातीय कार्य विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को अवकाश लेकर हड़ताल में जाने वाले शिक्षकों की जानकारी जुटाने को कहा है। बताया जाता है कि जबलपुर से भी सैकड़ों शिक्षक अवकाश का आवदेन देकर हड़ताल के लिए बीती रात रवाना हेा गए है। जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी ने कहा कि वो सभी स्कूलों को पत्र लिखकर जानकारी मांग रहे हैं कि कहा-कहा कितने शिक्षक अवकाश का आवेदन दिया हुआ है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में परीक्षा का दौर होने वाला है पाठ्यक्रम पूरा समय पर हो यह प्राथमिकता है। ऐसे में शिक्षक अवकाश पर जाएंगे तो शिक्षण कार्य बाधित हेा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *