सोने के घटे दाम तो ग्वालियर में लोगाें ने गहने बनवाने व बुकिंग की तेज

श्राद्ध पक्ष के बाद सोने पर 2 से 5 हजार रुपये का उछाल आएगा और इतना ही चांदी पर । सराफा दुकानदारों का कहना है कि लोग करवाचौथ पर उपहार देने के लिए श्राद्ध पक्ष में अंगूठी, चेन, पायल आदि सामान की बुकिंग कर रहे हैं।

श्राद्ध पक्ष के बाद सोने पर 2 से 5 हजार रुपये का उछाल आने की है संभावना

ग्वालियर. सोने के दाम घटने पर सोने चांदी के दुकानों पर गहनों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। सोना चांदी व्यापारियों का कहना है कि श्राद्ध पक्ष में लोग खरीदारी अभी कम कर रहे हैं। लेकिन लोग करवाचौथ और दीपावली तथा सहलग के हिसाब से बुकिंग कर रहे हैं। पैसा जमका कर सोना इस भाव में बुक कर श्राद्ध पक्ष के बाद उठाने की बात कर रहे हैं। दुकानदार भी उन्हें पक्की पर्ची देकर डिलेवरी की तिथि लिखकर दे रहे हैं। क्योंकि ऐसा मानना है कि श्राद्ध पक्ष के बाद सोने पर 2 से 5 हजार रुपये का उछाल आएगा और इतना ही चांदी पर ।

सराफा दुकानदारों का कहना है कि लोग करवाचौथ पर उपहार देने के लिए श्राद्ध पक्ष में अंगूठी, चेन, पायल आदि सामान की बुकिंग कर रहे हैं। क्योंकि एक तोला सोने के गहने खरीदने पर उन्हें अभी 51200 रुपये का ही भुगतान करना पड़ रहा है। हालांकि कुछ लोगों ने शुक्रवार को 50800 में बुकिंग की जब ठोस सोने का भाव 49865 में खरीदा भी। लोगों का मानना है कि यदि सोने के दाम बढ़े और गहने कुछ समय बाद बेचने भी पड़े तो घाटा नहीं होगा। अन्यथा सोने के गहने बेचने पर बनवाई का चार्ज लग जाता है इसलिए गहने बेचने पर सोने का मूल्य कम ही मिलता है। जबकि ठोस सोने का दाम कैरिट के हिसाब से पूरा मिलता है। दुकानदार श्राद्ध पक्ष में त्योहार की तैयारियों में लगे हुए हैं। मानना है कि कोरोना के दो साल बाद इस बार बाजार तेजी पकड़ेगा। लोग जमकर खरीदारी करने वाले हैं। इसलिए सराफा कारोबारी विदेशी गहनों से दुकानों को सजा रहे हैं। दुबई,इटालियन गहनों की आवक खूब हो रही है। नए नए डिजाइन में जालीदार गहने दुकानदार ला रहे हैं। हालांकि दुबई से ठोस गहने भी ला रहे हैं। पर जालीदार गहनों का वजन कम होता है और सुंदर दिखाई देते हैं। इसलिए ऐसे गहनों की मांग अधिक रहती है। जबकि डायमंड की अंगूठी की भी खूब मांग है जिसके नए नए डिजाइन दुकानों पर सज रहे हैं। सोने की चेन,चांदी की पायलें भी इस बार नए नए डिजाइन में दुकानदार लेकर आ रहे हैं जो ग्राहक को लुभाएंगे। सोना चादी व्यापारी अखिलेश अग्रवाल का कहना है कि सोने व चांदी के दाम श्राद्ध पक्ष में नीचे आ चुके हैं। सोना अभी हजार रुपये और टूट सकता है। इन्वेस्टमेंट के लिए यह समय उपयुक्त है इसलिए काफी लोग गहनों की बुकिंग भी कर रहे हैं। क्याेंकि त्योहार पर सोने व चांदी के दाम बढ़ने के आसार बनेंगे। इसलिए करवाचौथ व दीपावली पर की जाने वाली खरीदारी को लेकर लोग पहले ही बुकिंग कर रहे और उस वक्त डिलेवरी लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *