उज्‍जैन के मंगलनाथ मंदिर में फिल्म निर्माता एकता कपूर ने की भातपूजा

उज्‍जैन के मंगलनाथ मंदिर प्रशासक कृष्ण कुमार पाठक ने बताया श्राद्ध पक्ष के चलते इन दिनों मंगलनाथ मंदिर में भातपूजा कराने वाले श्रद्धालुओं की संख्या काफी कम है। उनके अनुसार नवरात्र शुरू होने के साथ भातपूजा कराने वालों की भीड़ बढ़ेगी।

उज्जैन मंगलनाथ मंदिर में मंगलवार को फिल्म व टीवी सीरियल निर्माता एकता कपूर ने भगवान मंगलनाथ की भातपूजा की। उनके साथ फिल्म अभिनेत्री निधी डोगरा ने भी थीं।गर्भगृह में महंत राजेंद्र भारती ने पूजा-अर्चना कराई। पं.अक्षय भारती ने बताया एकता कपूर की भगवान मंगलनाथ के प्रति अगाध आस्था है। इससे पूर्व भी वे भातपूजा करा चुकी हैं।

मंदिर प्रशासक कृष्ण कुमार पाठक ने बताया श्राद्ध पक्ष के चलते इन दिनों मंगलनाथ मंदिर में भातपूजा कराने वाले श्रद्धालुओं की संख्या काफी कम है। भगवान मंगल की भातपूजा काम्य अनुष्ठान है, अर्थात यह पूजा मांगलिक कार्यों में आ रहे दोषों के निवारण के लिए की जाती है, इसलिए श्राद्ध पक्ष में कम भक्त पूजा कराने आते हैं।

26 सितंबर को शारदीय नवरात्र शुरू होने के साथ भातपूजा कराने वालों की भीड़ बढ़ेगी। मंगलवार को करीब 250 भातपूजा हुई। मंदिर समिति को शासकीय रसीद से करीब 50 हजार रुपये की आय हुई। अन्य दिनों में पूजन का आंकड़ा 700 तक पहुंच जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *