Swachh Survekshan 2022 Results : स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण में इंदौर को तीसरा स्थान

Swachh Survekshan 2022 Results : इंदौर के सांसद शंकर लालवानी को राष्ट्रपति ने दिया पुरस्कार । स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में ग्रामीण क्षेत्रों को भी स्थान मिला है। जिलों में प्रथम स्थान पर भोपाल रहा, 17 हजार 475 ग्रामों को चिह्नित करके केंद्रीय एजेंसी से वर्ष 2021 में स्वच्छ सर्वेक्षण हुआ।

Swachh Survekshan 2022 Results : स्वच्छता में इंदौर के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को इंदौर को ग्रामीण कैटेगरी में सम्मानित किया। यह पुरस्कार सांसद शंकर लालवानी ने ग्रहण किया। इस मौके पर सीईओ ज़िला पंचायत भी मौजूद थीं। यह आयोजन दिल्ली के विज्ञान भवन में हुआ। सांसद लालवानी यह अवार्ड लेकर इंदौर लौटेंगे। इस मौके पर इंदौर एयरपोर्ट पर ग्रामीण क्षेत्र के लोग भव्य स्वागत करेंगे।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में ग्रामीण क्षेत्रों को भी स्थान मिला है। जिलों में प्रथम स्थान पर भोपाल रहा, जबकि इंदौर को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। जल एवं स्वच्छता विभाग, जलशक्ति मंत्रालय ने देशभर के 17 हजार 475 ग्रामों को चिह्नित करके केंद्रीय एजेंसी से वर्ष 2021 में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण कराया था। इसमें ग्रामों में स्वच्छता की स्थिति, समुदाय को मिशन गतिविधियों की जानकारी और नागरिकों की प्रतिक्रिया के आधार पर अंक दिए गए। कुल अंकों के आधार पर राज्य और जिलों की रैंकिंग की गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *