MP Weather Update: ग्वालियर, चंबल संभाग में भारी वर्षा के आसार

MP Weather Update: मौसम विज्ञानियाें के मुताबिक रविवार काे ग्वालियर, दतिया, श्यौपुरकला, भिंड एवं मुरैना जिले में भारी वर्षा हाेने के आसार हैं। इसके अतिरिक्त अन्य जिलाें में भी वर्षा हाेगी। इस वर्षा ने पूरे प्रदेश को तरबरत कर रखा है।

MP Weather Updat अलग- अलग स्थानाें पर बनी चार मौसम प्रणालियाें के असर से मध्य प्रदेश में रुक–रुककर वर्षा का सिलसिला बना हुआ है। मौसम विज्ञानियाें के मुताबिक रविवार काे ग्वालियर, दतिया, श्यौपुरकला, भिंड एवं मुरैना जिले में भारी वर्षा हाेने के आसार हैं। इसके अतिरिक्त अन्य जिलाें में भी वर्षा हाेगी। उधर शनिवार काे सुबह साढ़े ठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक ग्वालियर में चार, रतलाम में तीन, धार में दाे, गुना में 0.4 मिलीमीटर वर्षा हुई। इंदौर, उज्जैन, भाेपाल में बूंदाबांदी हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में दक्षिणी गुजरात और उसके आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर पंजाब तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है, जाे राजस्थान के मध्य एवं पंजाब, हरियाणा से हाेकर गुजर रही है। पाकिस्तान पर दाे पश्चिमी विक्षाेभ ट्रफ के रूप में बने हुए हैं। इन मौसम प्रणालियाें के असर से बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से लगातार नमी मिलने के कारण पूरे मध्य प्रदेश में रुक–रुककर वर्षा हाे रही है। रविवार काे ग्वालियर, चंबल संभागाें के जिलाें में भारी से अति भारी वर्षा की संभावना है। गुना, अशाेकनगर, शिवपुरी, नीमच, मंदसौर, आगर, राजगढ़, देवास, धार, आलीराजपुर, बड़वानी, झाबुआ, खरगाेन जिलाें में कहीं–कहीं भारी वर्षा हाे सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि दक्षिणी गुजरात और उसके आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के उत्तर–पूर्वी दिशा में आगे बढ़ने के आसार हैं। इस वजह से यह मध्य प्रवेश में भी प्रवेश कर सकता है। इस वजह से अभी तीन–चार दिन तक रुक–रुककर वर्षा का सिलसिला बना रह सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *