Kuno Palpur National Park: चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ने से पहले केंद्रीय वन मंत्री कर सकते हैं कूनो पार्क का दौरा

Kuno Palpur National Park: एक माह की क्वारंटाइन अवधि में हैं चीते, प्रोजेक्ट के लिए गठित टीम लेगी आगे का फैसला। चीतों को खुले मेें शिकार करने के लिए बड़े बाड़े में छोड़ा जाएगा। पहले पांच चीतों को छोड़ा जाएगा।

Kuno Palpur National Park: कूनो राष्ट्रीय उद्यान में नामीबिया से लाए गए चीतों को छोड़ा गया था। चीतों को यहां लाए एक महीना पूरा होने वाला है। इसे क्वारंटाइन अवधि बताया गया था और 16 अक्टूबर को चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ा जाना था, लेकिन अभी चीतों की देखरेख कर रहे विशेषज्ञों ने इस बारे में निर्णय नहीं लिया है।

कूनो वन मंडल के एक अधिकारी का कहना है कि हमारी तैयारी पूरी है, लेकिन विशेषज्ञ ही अभी निर्णय नहीं ले सके हैं। चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ने से पहले केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव कूनो का दौरा कर सकते हैं। संभावना जताई जा रही है कि उनके आने के बाद ही चीता प्रोजेक्ट के लिए गठित टास्कफोर्स कोई फैसला लेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 17 सितंबर को कूनो नेशनल पार्क में आठ चीतों को छोड़ा था। चीतों के लिए क्वारंटाइन अवधि 16 अक्टूबर को पूरी हो जाएगाी। चीतों की देखरेख करने वाले वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट आफ इंडिया देहरादून के वैज्ञानिक वायवी झाला अवकाश लेकर विदेश चले गए हैं। चीता प्रोजेक्ट से जुड़े अन्य अधिकारियों का कहना है कि 17 अक्टूबर को टास्क फोर्स समिति की बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

पहले पांच चीतों को छोड़ा जाएगा

 

डीएफओ पीके वर्मा ने बताया कि चीतों को खुले मेें शिकार करने के लिए बड़े बाड़े में छोड़ा जाएगा। पहले पांच चीतों को छोड़ा जाएगा। बड़ा बाड़ा 600 हेक्टेयर में तैयार किया गया है। अभी क्वांटाइन अवधि मेें चीतों को भैंसे का मांस दिया जा रहा है। कूनो नेशनल पार्क के दरवाजे सैलानियों के लिए 16 अक्टूबर से खुल जाएंगे, लेकिन उन्हें चीतों का दीदार नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *