Cyber ​​Crime in Madhya Pradesh: 5जी से पहले उसके नाम पर ठग देने लगे दस्तक

जानकारी थी, इसलिए बच गए ठगी से

भोपाल की अरेरा कालोनी के कनिष्क सिंह निजी कंपनी में काम करते हैं। उनके मोबाइल पर संदेश आया, जिसमें 4जी सिम कार्ड को 5जी में बदलने के लिए लिंक भेजी गई थी। उन्हें साइबर धोखाधड़ी की जानकारी थी, इसलिए लिंक नहीं खोली। उन्होंने नेशनल साइबर क्राइम के हेल्पलाइन नंबर 155260-1930 पर शिकायत दर्ज कराई है।

 

साइबर एक्सपर्ट शोभित चतुर्वेदी का कहना है कि 5जी में मोबाइल अपग्रेड करना होगा। सिम को अपग्रेड करने की जरूरत नहीं है। ऐसे संदेश से सावधान रहना चाहिए।

इन शहरों में शुरू हुई 5जी सेवा

एयरटेल ने दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और वाराणसी से 5जी सेवा की शुरुआत की है। बाकी चार शहरों में 5जी सेवा शुरू करने में समय लग रहा है। उप्र का वाराणसी अकेला जिला है, जिसमें 5जी सेवा चालू कर दी गई है।

पहले से ठगी के ये तरीके भी अपना रहे

1- बिजली बिल की राशि बकाया है, बिजली कनेक्शन को आनलाइन अपडेट करना है, नहीं तो आपके घर की बिजली काट दी जाएगी, इस तरह के एसएमएस करके लोगों को ठगा जा रहा है।

2- आपकी लाटरी लग गई है, राशि पाने के लिए कुछ रुपये जमा कर दीजिए, जैसे एसएमएस व फोन करके कई लोगों को ठग शिकार बना चुके हैं।

इनका कहना है

4जी से 5जी मोबाइल नेटवर्क अपडेट करने की लिंक या अन्य किसी प्रकार की लिंक को बिल्कुल न खोलें। अनजान व्यक्ति से ओटीपी साझा न करें। आनलाइन लेनदेन सावधानी से करें।

– अमित कुमार पुलिस उपायुक्त, भोपाल।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *