Fire Brigade in Jabalpur : दीपावली पर दमकल पर बढ़ा भार, बाजार क्षेत्र में हो चुके दो अग्नि हादसे

दीपावली के ठीक पहले आगजनी की घटनाएं भी सामने आने लगी हैं। इसी के साथ ही नगर निगम के दमकल अमले का भार भी बढ़ गया है। दरअसल दीपावली पर्व के मद्देनजर अधिकारी बाजार क्षेत्र में संचालित दुकानों में अग्नि सुरक्षा से जुड़े पर्याप्त इंतजाम नहीं किए गए हैं।

 

जबलपुर, दीपावली के ठीक पहले आगजनी की घटनाएं भी सामने आने लगी हैं। इसी के साथ ही नगर निगम के दमकल अमले का भार भी बढ़ गया है। दरअसल दीपावली पर्व के मद्देनजर अधिकारी बाजार क्षेत्र में संचालित दुकानों में अग्नि सुरक्षा से जुड़े पर्याप्त इंतजाम नहीं किए गए हैं। नगर निगम का दमकल विभाग ने भी समय रहते दुकानों की जांच करने की जहमत नहीं उठाई। वहीं कई रास्ते ऐसे हैं जहां अतिक्रमण कर लिए जाने से आग लगने पर दमकल वाहन को पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। विदित हो कि बीते चार दिन के अंतराल में ही शहर के व्यस्तम बाजार क्षेत्र में आग लगने की दो घटनाएं हो चुकी है। आग बुझाने जब तक दमकल अमला पहुंचा सब कुछ जलकर खाक हो चुका था।

 

विदित हो कि मंगलवार की रात करीब 10 बजे शहर के सबसे व्यस्तम बाजार क्षेत्र गंजीपुरा में एक सौंदर्य प्रसाधन की दुकान में आग लग गई थी। दुकान में अग्नि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम न होने से थोड़ी ही देर में आग ने पूरी दुकान को चपेट में ले लिया। आग बुझाने पहुंचे नगर निगम के दमकल अमले को संकरी गलियों के कारण पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। जब तक दमकल अमला पहुंचता दुकान पूरी तरह से जलकर खास हो चुकी थी।

 

हैंडलूम शाप में भड़की आग-

 

इसी तरह गुरुवार की सुबह शहर के व्यस्तम बाजारों में शामिल तुलाराम मार्केट में एक कपड़े-बिस्तर की तीन मंजिला दुकान में भीषण आग लग गई थी। दुकान में रखा कंबल, रजाई, तकिया, कवर सहित हैंडलूम का सामान जलकर खाक हो गया। आग इतनी तेजी से फैली कि तीन मंजिला दुकान को अपनी चपेट में ले लिया। कुछ घंटो में ही दुकान में रखा सामान जलकर स्वाहा हो गया था। नगर निगम के अमले को भी आग पर काबू पाने खासी मशक्कत करनी पड़ी। सात दमकल वाहनों से करीब चार घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *