Dhanteras 2022: धनतेरस पर चिकित्‍सा महाविद्यालयों में भगवान धन्वंतरि का पूजन, मंत्री विश्‍वास सारंग ने जीएमसी में की पूजा-अर्चना

Dhanteras 2022: प्रदेश के सभी 13 सरकारी मेडिकल कालेजों में आज भगवान धन्‍वंतरि का पूजन किया जा रहा है। चिकित्‍सा महाविद्यालयों में अब हर साल निभाई जाएगी यह परंपरा। चिकित्सकों की नई पौध को भारतीय संस्कृति से परिचित कराने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है।

 

Dhanteras 2022: भोपाल। प्रदेश में एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में शुरू करने के बाद चिकित्‍सा शिक्षा विभाग ने इस बार एक और पहल की है। धनतेरस के मौके पर आज प्रदेश के ऐलोपैथी चिकित्सा महाविद्यालयों में आयुर्वेद के जन्मदाता भगवान धन्वंतरि की पूजा की जा रही है। यह परंपरा अब हर साल निभाई जाएगी। राजधानी के गांधी मेडिकल कालेज में भी भगवान धनवंतरि की पूजा का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कुछ देर पहले चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री विश्‍वास सारंग जीएमसी पहुंचे और पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां पंडितों ने वैदिक मंत्रोच्‍चार के साथ विधि-विधानपूर्वक पूजा संपन्‍न कराई। इस कार्यक्रम में डॉ. अशोक कुमार वार्ष्णेय, राष्ट्रीय संगठन सचिव आरोग्य भारती, डीन गांधी चिकित्सा महाविद्यालय डॉ. अरविंद राय, हमीदिया अस्पताल अधीक्षक डॉ. आशीष गोहिया सहित गांधी चिकित्सा महाविद्यालय के चिकित्सक एवं विद्यार्थी भी उपस्थित रहे।

 

इस कार्यक्रम से पूर्व चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री विश्‍वास सारंग तुलसी नगर स्थित आरोग्य भारती कार्यालय में भी पहुंचें और आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वंतरि के मंदिर में पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों के लिए आरोग्यता एवं आनंदमय जीवन की प्रार्थना की।

 

इस अवसर पर मंत्री सारंग ने कहा कि समुद्र मंथन के दौरान धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि अमृत कलश और जड़ी-बूटियां लेकर प्रकट हुए थे। शास्त्रों के अनुसार उनके आशीर्वाद से ही निरोगी काया और स्वास्थ्य का वरदान मिलता है। हमारे चिकित्सा महाविद्यालय भी वह प्रकल्प है जहां हम चिकित्सकों का निर्माण कर जनता को निरोगी काया और स्वास्थ्य लाभ देते हैं। इसी मंतव्य के साथ धनतेरस पर प्रदेश के समस्त चिकित्सा महाविद्यालयों में स्वस्थ मध्यप्रदेश के निर्माण के लिये भगवान धन्वंतरि की पूजा- अर्चना की गई है|

उन्होंने कहा कि चिकित्सा शिक्षा विभाग की यह पहल अनवरत जारी रहेगी एवं प्रत्येक वर्ष धनतेरस के अवसर पर प्रदेश के समस्त चिकित्सा महाविद्यालयों में स्वास्थ्य के देवता भगवान धन्वंतरि का विधिवत पूजन किया जायेगा। आज धनतेरस के शुभ अवसर पर प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में चिकित्सकों, विद्यार्थियों एवं रोगियों के परिजनों ने धन्वंतरि पूजन में सम्मिलित होकर सभी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *