Bhopal News: बीयू के 70 हजार विद्यार्थियों को मिला उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन कराने का मौका

Bhopal News: स्नातक प्रथम वर्ष का परीक्षा परिणाम, विद्यार्थी लगा रहे थे उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने में गड़बड़ी के आरोप। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने यह तय किया है कि पुनर्गणना के साथ-साथ फाउंडेशन कोर्स की परीक्षा की ओएमआर शीट और उसकी आंसर-की भी जल्द ही वेबसाइट पर जारी करेंगे।

 

Bhopal New


 बरकतउल्ला विश्वविद्यालय(बीयू) ने स्नातक(यूजी)के 70 हजार विद्यार्थियों को पुनर्मूल्यांकन कराने का मौका दे दिया है।ये प्रथम वर्ष के हैं, जिन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत परीक्षा दी थी। इनमें बीए का परिणाम 30 प्रतिशत रहा है तो बीकाम व बीएससी के फाउंडेशन पाठ्यक्रम में सैकड़ों विद्यार्थियों को पूरक आई है। ये विद्यार्थी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच में गड़बड़ी के आरोप लगा रहे थे, जिसके बाद बीयू प्रबंधन ने इन्हें पुनर्मूल्यांकन, पुनर्गणना और उत्तरपुस्तिका देखने का अवसर दे दिया है।20 अक्टूबर से आवेदन जारी है, जो पांच नवंबर तक होगा।वहीं विश्वविद्यालय प्रबंधन ने यह तय किया है कि पुनर्गणना के साथ-साथ फाउंडेशन कोर्स की परीक्षा की ओएमआर शीट और उसकी आंसर-की भी जल्द ही वेबसाइट पर जारी करेंगे।

 

बीयू के वेबसाइट पर विद्यार्थी पुनर्गणना, पुनर्मूल्यांकन व उत्तरपुस्तिका देखने के लिए आवेदन कर सकते हैं।इसके लिए विद्यार्थी 25 रुपये में सभी विषयों का पुनर्गणना कर सकते हैं।इसमें सभी विषय के अंकों का पुनर्गणना करा सकते हैं।वहीं 200 रुपये प्रति विषय में पुनर्मूल्यांकन करा सकते हैं। विद्यार्थी सिर्फ दो विषय का पुनर्मूल्यांकन करा सकते हैं। इसके अलावा उत्तरपुस्तिका देखने के लिए भी विद्यार्थियों को 250 रुपये प्रति विषय शुल्क जमाकर आवेदन कर सकते हैं।

 

फाउंडेशन कोर्स में पुनर्मूल्यांकन करा सकते हैं

यूजी प्रथम वर्ष के बीएससी व बीकाम में 600 से अधिक विद्यार्थी फाउंडेशन कोर्स में फेल हुए हैं। विद्यार्थी इसकी शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं और उत्तरपुस्तिका दिखाने की मांग कर रहे हैं, जबकि विश्वविद्यालय प्रबंधन का कहना है कि फाउंडेशन कोर्स की परीक्षा ओएमआर शीट आधारित ली गई थी।ऐसे में विद्यार्थियों ने ओएमआर शीट भरने में गलती की होगी।इस कारण फाउंडेशन कोर्स में पुनर्मूल्यांकन या पुनर्गणना नहीं करा सकते हैं।

 

वर्जन

– काफी संख्या में स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थी उत्तरपुस्तिका दिखाने की मांग कर रहे थे।इस कारण पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के लिए 15 दिन का समय दिया गया है।अगर विद्यार्थियों को लगता है तो उन्हें कम अंक मिले हैं तो वे आवेदन कर सकते हैं।

आइके मंसूरी, कुलसचिव, बीयू

वर्जन

– पिछले साल स्नातक प्रथम वर्ष में राष्ट्रीय शिक्षा नीति परीक्षा ली गई।विद्यार्थी अपने अंक नहीं देख पा रहे थे।कालेज व विद्यार्थी कापियां दिखाने की मांग कर रहे थे।इस कारण 15 दिन का समय दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *