CG News: एक्सप्रेस ट्रेनों में बढ़ी भीड़, आरपीएफ-जीआरपी जवान दिन-रात कर रहे गश्त

दीपावली और छठ पर्व मनाने के लिए पिछले एक हफ्ते से लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों में हजारों की संख्या में यात्री अपने गांव जाने के लिए सफर कर रहे हैं। खासकर बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, मध्यप्रदेश आदि राज्यों की ओर जाने वाली ट्रेनें खचाखच भरी हुई हैं।

 

रायपुर दीपावली और छठ पर्व मनाने के लिए पिछले एक हफ्ते से लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों में हजारों की संख्या में यात्री अपने गांव जाने के लिए सफर कर रहे हैं। खासकर बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, मध्यप्रदेश आदि राज्यों की ओर जाने वाली ट्रेनें खचाखच भरी हुई हैं। हालत यह है कि सारनाथ, समता, लोकमान्य आदि एक्सप्रेस ट्रेनों में पैर रखने तक की जगह नहीं है। लंबी वेटिंग के साथ ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ लगातार बढ़ रही है।

 

रायपुर रेलवे स्टेशन से रोज 50 से 60 हजार यात्री अलग-अलग ट्रेनों में सफर कर रहे हैं। यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखकर रेलवे सुरक्षा बल भी अलर्ट हो चुका है। आरपीएफ के साथ जीआरपी के अधिकारी-कर्मचारी रोज एक्सप्रेस ट्रेनों की जांच के साथ रात के समय में गश्त कर रहे हैं, ताकि भीड़ का फायदा उठाकर अपराधी लूटपाट, चोरी आदि वारदात को अंजाम न दे सकें।

दीपावली और छठ पर्व मनाने के लिए बड़ी संख्यां में लोग एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर कर रहे है। रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में यात्रियों की बढ़ रही भीड़ को ध्यान में रखकर प्लेटफार्म और ट्रेनों में तैनात आरपीएफ व जीआरपी के वर्दीधारी जवानों के अलावा सादे लिबास में भी जवान संदिग्धों पर नजर रख रहे है। त्योहार के समय जहर खुरानी, पाकिटमार, चोर, उठाईगिर गिरोह की सक्रियता को देखते हुए यात्रियों को सावधानी बरतने की अपील की गई है।

 

सावधानी बरते यात्री

आरपीएफ और जीआरपी के जवान मिलकर स्टेशन परिसर, प्लेटफार्म और ट्रेनों के अंदर लगातार चेकिंग करने के साथ संदिग्धों से पूछताछ भी कर रहे है।यात्रियों के सामान,पार्सल में भेजने जाने वाले समान की जांच तक की जा रही है।वहीं देर रात तक चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। ट्रेन में सुरक्षा को तैनात आरपीएफ,जीआरपी के जवानों को अफसरों ने सतर्क होकर ड्यूटी करने का आदेश दिया है।

 

दिन-रात कर रहे चेकिंगः मुखर्जी

रायपुर आरपीएफ प्रभारी एमके मुखर्जी ने कहा कि ट्रेनों में यात्रियों की बढ़ रही भीड़ को ध्यान में रखकर अक्टूबर महीने में दिन रात चेकिंग की जा रही है।इस दौरान संदिग्धों से पूछताछ करने के साथ कई अपराधियों को भी पकड़ा गया है।चेकिंग अभियान 31 अक्टूबर तक जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *