Bhopal News: गैस रिसाव से देर रात टीआइ समेत सात लोगों को किया अस्पताल में भर्ती, प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी

ईदगाह हिल्‍स इलाके में जलशोधन संयंत्र से क्‍लोरीन गैस के रिसाव की वजह से मदर इंडिया कालोनी के 400 लोगों की आंखों में जलन और सांस लेने में हुई समस्या। कलेक्‍टर ने जांच के बाद निगम कर्मियों को दी क्‍लीनचिट।

भोपाल,  ईदगाह हिल्स स्थित जलशोधन शोधन संयत्र के टैंक में क्लोरीन मिलाने के दौरान सिलेंडर लीक होने से बुधवार रात अफरा-तफरी का माहौल था। क्लोरीन गैस का रिसाव शाम सात बजे हुआ था, लेकिन 9 बजे तक इसका असर कम हो गया था। इसके बाद जब जलशोधन संयत्र के पानी को बहाया गया तो इसमें मिली क्लोरीन की गंध से एक बार फिर लोगों को सांस लेने में समस्या हुई। रात साढ़े बारह बजे मौके पर मोर्चा संभाले शहजहांनाबाद टीआइ की हालत गैस रिसाव की वजह से बिगड़ गई। इसके बाद उन्‍हें हमीदिया अस्‍पताल ले जाकर भर्ती कराया गया। छह अन्‍य लोगों को भी भर्ती किया गया। प्राथमिक उपचार करने के बाद एक घंटे में उनकी छुट्टी कर दी गई। इस गैस का मदर इंडिया कालोनी के 400 लोगों पर असर हुआ।

बता दें कि क्लोरीन गैस के रिसाव के बाद मचे हड़कंप के 24 घंटे के बाद भी स्थिति पूरी तरीके से सामान्य नहीं हो पाई है। गैस रिसाव के बाद फिल्टर प्लांट से लगी मदर इंडिया कालोनी में रह रहे 400 से ज्यादा परिवारों को सांस लेने में दिक्कत और खांसी उल्टी की शिकायतें होने लगी थीं। कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। गैस लीकेज के बाद सिलेंडर को पानी में डुबा दिया गया था। पानी में क्लोरीन ज्यादा होने के कारण अब उसे बहाया जा रहा है। इसलिए फिल्टर प्लांट के आसपास की करीब 50 बस्तियों में आज पानी की आपूर्ति रोक दी गई है।

रात में घर छोड़कर भागे लोग, बाद में वापस लौटे

 

 

दूसरे दिन भी ईदगाह जलशोधन यंत्र के आसपास अभी भी क्लोरीन की तेज दुर्गंध आ रही है, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है। दुर्गंध के कारण लोग अभी भी खासी और सांस लेने में तकलीफ हो रही है। लोगों ने बताया कि क्लोरीन गैस की दुर्गंध के कारण देर शाम को कुछ लोगों को मास्क बांटे गए थे, लेकिन उसके बाद सुध लेने कोई नहीं आया। स्थानीय लोगों ने शिकायत की कि अब उनको सांस लेने में तकलीफ हो रही है कुछ लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी हालत सामान्य बताई जा रही है। स्थानीय लोगों के मुताबिक कई परिवार घर छोड़ कर चले गए थे, वो सब लौट आए हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *