केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने लाल टिपारा गौशाला का किया निरीक्षण, संतों से की चर्चा, गौशला विकास के लिये निगम द्वारा किए जा रहे हैं प्रयास

 

ग्वालियर / केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को ग्वालियर नगर निगम द्वारा संचालित आदर्श गौशाला लाल टिपारा का अवलोकन किया। गौशाला में किए गए विकास कार्यों को भी देखा। गौशाला उन्नयन की दिशा में किए जा रहे कार्यों की भी सराहना की। इस मौके पर गौशाला संचालन के क्षेत्र में कार्य कर रहे श्रीकृष्णायन गौशाला समिति के संतजनों से भी चर्चा की।
ग्वालियर नगर निगम द्वारा वर्तमान में 100 बीघा भूमि पर 7 हजार निराश्रित गौवंश के पालन का कार्य किया जा रहा है। जिस पर लगभग 25 करोड़ रूपए वार्षिक व्यय होता है। गौशाला को आत्मनिर्भर बनाने के लिये इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा सीएसआर मद से 32 करोड़ रूपए की लागत से 100 टन प्रतिदिन क्षमता का बायो सीएनजी प्लांट स्थापित किया जा रहा है। यह प्लांट लगभग 10 बीघा भूमि पर स्थापित किया जायेगा।
प्लांट स्थापना उपरांत लगभग दो से तीन टन प्रतिदिवस बायो सीएनजी एवं लगभग 20 टन प्रतिदिन उच्च कोटि की प्राकृतिक खाद का उत्पादन होगा, जिससे नगर निगम को लगभग 7 करोड़ रूपए की आय होना संभावित है। नगर निगम द्वारा मार्क हॉस्पिटल गोला का मंदिर पर लगभग 200 निराश्रित गौवंश हेतु अस्थायी रूप से गौशाला का संचालन भी किया जा रहा है।
लाल टिपारा गौशाला में गोला का मंदिर में संचालित गौशाला के सम्पूर्ण गौवंश को स्थानांतरित करने हेतु लगभग 25 बीघा भूमि पर नवीन काऊ शेड, खनोटे एवं अन्य आधारभूत सुविधाओं का निर्माण प्रस्तावित है। गौशाला के विद्युत देयक पर खर्च होने वाली राशि को बचाने हेतु 1955 किलोवाट क्षमता के पॉवर प्लांट की स्थापना सीएसआर मदद से किए जाने के प्रयास भी किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *