नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, खसरा/खतोनी, डायवर्सन, भू-अर्जन, संबंधी मामलों का निराकरण अभियान चलाकर समय-सीमा में करें :कलेक्‍टर श्री ऋषव गुप्‍ता

 

देवास / कलेक्‍टर श्री ऋषव गुप्‍ता ने कलेक्‍टर कार्यालय सभाकक्ष में देवास जिले के सभी राजस्‍व अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में अपर कलेक्‍टर श्री महेन्‍द्र सिंह कवचे, सहायक कलेक्‍टर श्री टी प्रतीक राव, एसडीएम बागली श्री शोभाराम सोलंकी, एसडीएम देवास श्री प्रदीप सोनी, एसडीएम कन्‍नौद/खातेगांव श्रीमती शिवानी तरेटिया सहित तहसीलदार व नायब तहसीलदार मौजूद थे।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने राजस्‍व वसूली की तहसीलवार समीक्षा कर निर्देश दिये कि जिले में अभियान चलाकर राजस्‍व वसूली कार्य 31 मार्च के पूर्व करें। भू-राजस्‍व की वसूली के लिए जो लक्ष्‍य दिया है उसे शतप्रतिशत पूर्ण करें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निर्देश दिये की जिले में डायवर्जन शुल्‍क वसूल करें। जितने भी डायर्वजन प्रकरण है, उन्‍हें पंजीबद्ध कर लें। डायवर्टेड कॉलोनियों से राजस्‍व वसूली करें। ड्रोन सर्वे के माध्‍यम से जो नक्‍शे प्राप्‍त हुए है, उनकी जाचं कर पोर्टल पर अपलोड करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि मेरा स्‍कूल स्‍मार्ट स्‍कूल अभियान में प्राप्‍त स्‍मार्ट टीवी को स्‍कूलों में लगा कर चालू करें। टीवी के लिए वोल्‍टेज स्‍टेपलाईजर की व्‍यवस्‍था भी करें। जिस रूम में टीवी लगाई गई है, उसमें बरसात से पहले छत पर डामरशीट लगाकर सुरक्षित कर लें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि पटवारी और प्रबंधक लोक सेवा केन्‍द्र को सीमांकन के संबंध में प्रशिक्षण दें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि पटवारी नक्‍शे के अनुसार सीमांकन करें। मूल नक्‍शे से बटर पेपर पर बने नक्शे का मिलान करने के बाद ही कार्यवाही करें। 06 माह अधिक लम्बित प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करें। पटवारी मंगवार और गुरूवार को अपने मुख्‍यालय ग्राम में उपस्थित रहे।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि सभी एसडीएम न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का निराकरण अभियान चलाकर करें। न्‍यायालय में समय पर उपस्थित रहें। राजस्व न्यायालय के प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाये और न्‍यायालय प्रकरणों में सुनवाई करने के बाद आदेश का पालन करवाये।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निर्देश दिये कि जिले के सभी पटवारी “नामांतरण, बंटवारा” कार्य के लिए ग्राम में बी-वन वाचन करें और भू-स्वामी के नामांतरण के लिए आवेदन प्राप्‍त करें। अभिलेख शुद्धिकरण कार्य के लिए अभियान चलाये। जिला मुख्‍यालय में प्रधानमंत्री और मुख्‍यमंत्री किसान सम्‍मान निधि के लिए किसानों का आधार सीडिंग के लिए विशेष शिविर लगाये। नागरिकों को जागरूक करें कि जिन नागरिकों का जनधन का खाता है, वे 12 रूपये जमा कर के बीमा का लाभ उठाये।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि मुख्‍यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना और नई आबादी घोषित करने के लिए धारणा अधिकार संबंधी कार्यवाही समय-सीमा में करें। खसरा/खतोनी, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, डायवर्सन, रास्‍ता खाली कराने, भू-अर्जन, प्राकृतिक प्रकोप संबंधी मामलों का निराकरण अभियान चलाकर समय-सीमा में करें। खसरा/खतोनी, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, डायवर्सन, राजस्व वसूली, भू-अर्जन, संबंधी तीन से छ: माह के लम्बित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करें। शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने सभी राजस्‍व अधिकारियों को निर्देश दिये कि सीएम हेल्‍पलाइन में दर्ज शिकायतों का एल-1 पर ही निराकरण करना सुनिश्चित करें। शिकायतें एल-02 पर ना पहुंचे, इसका विशेष ध्यान रखे। अधिक समय से लंबित शिकायतों का निराकरण तुरंत करें। सभी शिकायतें शत-प्रतिशत निराकृत हों, कोई भी शिकायत अनअटेंडेंट नहीं रहे। सीएम हेल्‍पलाइन में लापरवाही बरतने पर वेतन रोकने की कार्यवाही की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *