जल जीवन मिशन के कार्यों को तेजी के साथ पूर्ण किया जाए ग्वालियर-चंबल एवं सागर संभाग में चल रहे कार्यों की हुई समीक्षा

 

ग्वालियर।जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा बैठक लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रमुख अभियंता श्री एस के अंधवान द्वारा की गई। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि मिशन के अंतर्गत एक वर्ष से अधिक लंबित योजनाओं को शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। इसके साथ ही घरेलू नल कनेक्शन के लिये प्रतिमाह का लक्ष्य निर्धारित कर कार्य किया जाए। बैठक में ग्वालियर परिक्षेत्र के प्रमुख अभियंता श्री आर एल एस मौर्य, अधीक्षण यंत्री ग्वालियर एवं चंबल संभाग श्री वी के छारी सहित ग्वालियर-चंबल एवं सागर संभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
ग्वालियर के तानसेन होटल में आयोजित समीक्षा बैठक में प्रमुख अभियंता श्री अंधवान ने विशेष तौर पर कहा है कि किसी भी ग्राम की कोई भी डीपीआर लंबित नहीं रहना चाहिए। जल संरक्षण के लिये चलाए जा रहे विशेष अभियान कैच द रैन एवं अटल भूजल के लिये विशेष रूप से डीपीआर तैयार कर जल संरक्षण हेतु कदम उठाए जाएँ। इसके साथ ही पेयजल के स्त्रोतों का पुन: भरण कार्य भी हाथ में लिया जाए।
उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि क्षेत्र में ट्यूबवेल स्त्रोत की विस्तृत समीक्षा की जाए और उसकी जानकारी वरिष्ठ कार्यालय को भी प्रेषित की जाए। बैठक में भोपाल से पधारे पीआईयू के स्टेट हैड श्री पार्थ द्वारा हर घर जल एप के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने एप के माध्यम से किस प्रकार जानकारी तैयार की जाना है, उसके बारे में बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *