बैठक लेकर कलेक्टर श्री सिंह ने नल-जल योजनाओं के ठेकेदारों तथा पीएचई व विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों व कर्मचारियों का कराया आमना-सामना दिए निर्देश नल-जल योजनाओं के काम में किसी प्रकार की बहानेबाजी बर्दाश्त नहीं होगी

 

ग्वालियर। नल-जल योजनाओं का काम कर रहे जो ठेकेदार समय से व गुणवत्ता के साथ नल-जल योजनायें पूरी करेंगे उन्हें पुरस्कृत किया जायेगा और जो इस काम में जानबूझकर देरी करेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। इसी तरह लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को भी पुरस्कृत व दण्डित किया जायेगा। यह बात कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने ग्रामीण नल-जल योजनाओं की समीक्षा के दौरान कही। उन्होंने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार के साथ शनिवार को नल-जल योजनाओं के ठेकेदारों तथा पीएचई के कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्रियों व उपयंत्रियों तथा विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। यहाँ जिला पंचायत के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के चारों विकासखंड में निर्माणाधीन नल-जल योजनाओं की ग्रामवार समीक्षा की। साथ ही ठेकेदारों तथा पीएचई के सहायक यंत्रियों व उपयंत्रियों तथा विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों का आमना-सामना कराया। साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबंधित ग्राम पंचायत के सचिव और जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से बात कर मौके की वस्तुस्थिति भी इन सभी को बताई। कलेक्टर श्री सिंह ने स्पष्ट किया कि जो ठेकेदार व अधिकारी अपने रवैये में सुधार नहीं लायेंगे उनके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होगी। उन्होंने युद्ध स्तर पर काम कर नल-जल योजनाओं को पूरा कराने के निर्देश सभी संबंधितों को दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन नल-जल योजनाओ के विद्युत कनेक्शन के लिये धनराशि जमा करा दी गई है, उनके कनेक्शन हर हाल में अगले बुधवार तक दे दिए जाएँ। गुरूवार को वे स्वयं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा कर इसका भौतिक सत्यापन करायेंगे।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार तथा कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री जागेश श्रीवास्तव व जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ डॉ. विजय दुबे सहित विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी, पीएचई के ठेकेदार व सहायक यंत्री व उपयंत्री मौजूद थे।

नल-जल योजनाओं की शिकायत दर्ज करने के लिये जनपद पंचायत में रजिस्टर संधरित करें

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने जिले की चारों जनपद पंचायतों में पेयजल संबंधी समस्याओं को दर्ज करने के लिये पंजी संधारित करने के निर्देश बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि इस पंजी में हैण्डपम्पों के साथ-साथ नल-जल योजनाओं की शिकायतें भी दर्ज की जाएं। साथ ही दर्ज शिकायतों का 24 घंटे में निराकरण सुनिश्चित करें।

किसी भी गांव में न हो पेयजल की समस्या, निजी ट्यूबवेल भी करें अधिग्रहीत

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने जोर देकर कहा ‍कि किसी भी गाँव में पेयजल की समस्या नहीं रहनी चाहिए। हैण्डपम्पो के त्वरित संधारण के साथ-साथ जरूरत हो तो निजी ट्यूबवेल सहित अन्य पेयजल स्त्रोतों का अधिग्रहण कराएं और उनके बारे में ग्रामीणों को जानकारी दें।

बरसात के मद्देनजर अभी से असुरक्षित स्थानों को चिन्हित कर करें आवश्यक कार्रवाई

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि बरसात के दौरान जल भराव से असुरक्षित होने वाले जिले के सभी स्थलों को अभी से चिन्हित कर उन्हें सुरक्षित करने की कार्रवाई की जाए। साथ ही इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी करें। एहतियात बतौर लोगों को सुरक्षित स्थल पर पहुँचाने के लिये भवनों को चिन्हित करने सहित आपदा प्रबंधन के पुख्ता इंतजाम भी किए जाएं।

अच्छा काम करने वाले ठेकेदारों को सौंपे प्रशस्ति पत्र

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह एवं जिला पंचायत के सीईओ श्री विवेक कुमार ने नल-जल योजनाओं में अच्छा काम करने वाले दो ठेकेदारों को बैठक में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इन ठेकेदारों में कटारे कंस्ट्रक्शन और अमित इलेक्ट्रिकल के संचालक शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *