समाधान आपके द्वार अभियान का हो प्रभावी क्रियान्वयन राजस्व अधिकारियों को कलेक्टर श्री सिंह ने दिया प्रशिक्षण

 

ग्वालियर। उच्च न्यायालय खण्डपीठ ग्वालियर के क्षेत्राधिकार के जिलों में चतुर्थ श्रेणी में समाधान आपके द्वार कार्यक्रम को और प्रभावशाली बनाने हेतु राजस्व विभाग से संबंधित अधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कलेक्ट्रेट के एनआईसी कक्ष में आयोजित किया गया। कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने सभी राजस्व अधिकारियों को कहा कि समाधान आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से बहुत सी समस्याओं का निराकरण केवल चर्चा के माध्यम से हो सकता है। इससे आपसी सदभाव भी बनेगा और न्यायालयों में छोटे-छोटे विवाद के लिये ग्रामीणों को नहीं जाना पड़ेगा।
कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में नगर निगम आयुक्त श्री हर्ष सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्री विवेक कुमार, डबरा एसडीएम सहित जिले के सभी राजस्व अधिकारी और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि ग्वालियर-चंबल संभाग में समाधान आपके द्वार कार्यक्रम न्यायालय की देखरेख में चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के छोटे-छोटे विवाद आपसी समझौते के आधार पर निराकृत किए जा रहे हैं। इस अभियान को और प्रभावी रूप से क्रियान्वित किया जाना जरूरी है। जिले के सभी राजस्व अधिकारी इस पर विशेष ध्यान दें। प्रत्येक मंगलवार को ग्राम पंचायत स्तर पर चौपाल लगाकर समस्याओं के निराकरण का प्रयास किया जाए तो कोई कारण नहीं है कि छोटे-मोटे विवादों का समाधान न हो सके। जिला स्तर से भी प्रत्येक मंगलवार को वरिष्ठ अधिकारी मॉनीटरिंग कर इस कार्यक्रम के तहत प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *