ऐतिहासिक नगरी ग्वालियर सहित पूरा जिला हुआ लाड़ली बहनामय मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा जबलपुर में सिंगल क्लिक करते ही ग्वालियर जिले की 3,05,895 बहनों के खातों में एक – एक हजार रूपए पहुँचना शुरू

 

 

ग्वालियर। संगीत की नगरी ग्वालियर के सभी वार्डों सहित जिले के समस्त गाँव व कस्बे शनिवार की सांध्य बेला में लाड़ली बहनामय नजर आए। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में जबलपुर में आयोजित हुए “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना राशि अंतरण समारोह” की वर्चुअल साक्षी ग्वालियर जिले की लाड़ली बहनाएँ भी बनीं। इस ऐतिहासिक आयोजन में जैसे ही मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिंगल क्लिक की, उसी के साथ ग्वालियर जिले की 3 लाख 5 हजार 895 लाड़ली बहनों के खातों में एक – एक हजार रूपए की धनराशि पहुँचने की शुरूआत हो गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 21 साल की महिला को भी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ देने, लाड़ली बहना सेना और बजट के आधार पर चरणबद्ध ढंग से लाड़ली बहना योजना की राशि प्रतिमाह 3000 रूपए करने की घोषणा की। एलईडी स्क्रीन के जरिए मुख्यमंत्री श्री चौहान की यह घोषाणाएँ सुनकर ग्वालियर जिले की लाड़ली बहनायें खुशी से झूम उठीं और करतल ध्वनि के साथ इसका स्वागत किया।
ग्वालियर नगर निगम के वार्डों सहित जिले के सभी नगरीय निकायों व गाँव-गाँव में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना राशि अंतरण समारोह के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित हुए। जिनमें उल्लास, उमंग व उत्साह के साथ हजारों-हजार महिलाओं ने सहभागिता की। साथ ही इन कार्यक्रमों में लगाई गईं एलईडी स्क्रीन इत्यादि के जरिए मुख्यमंत्री श्री चौहान का उदबोधन सुना और अपने खाते में एक हजार रूपए आने की खुशियाँ साझा कीं।
ग्वालियर शहर में ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य में हजीरा चौराहे पर, सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर की मौजूदगी में महाराज बाड़ा स्थित टाउन हॉल और बीज एवं फॉर्म विकास निगम के अध्यक्ष श्री मुन्नालाल गोयल की उपस्थिति में बाल भवन में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना राशि अंतरण कार्यक्रम आयोजित हुए। इसी तरह नगर निगम के सभी वार्डों सहित जिले के सभी नगरीय निकायों व गाँवों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। जिसमें बड़ी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया।
ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने हजीरा चौराहे पर आयोजित हुए कार्यक्रम में कहा कि महिलाएँ सशक्त होंगीं तो परिवार, समाज, प्रदेश व देश सशक्त होगा। इसी भाव के साथ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने क्रांतिकारी लाड़ली बहना योजना शुरू की है। योजना के तहत हर लाड़ली बहना के खाते में प्रत्येक माह एक – एक हजार रूपए पहुँचेंगे। इससे महिलाओं का सम्मान तो बढ़ेगा ही, साथ ही वे छोटी-मोटी जरूरतों पर अपनी मर्जी से खर्च कर सकेंगीं। उन्होंने कहा आज समूचे प्रदेश के साथ ग्वालियर की महिलाओं के लिये भी अत्यंत खुशी का अवसर है। उन्होंने इस अवसर पर उपनगर ग्वालियर व हजीरा क्षेत्र में स्थापित हुए विकास के नए आयामों का जिक्र किया और कहा विकास का यह पहिया थमने नहीं दिया जायेगा। उन्होंने ग्वालियर शहर को स्वच्छता में अव्वल बनाने में सहयोग करने का आह्वान भी कार्यक्रम में मौजूद लाड़ली बहनाओं से किया। मंत्री श्री तोमर ने इस अवसर पर लाड़ली बहना योजना के स्वीकृति पत्र भी वितरित किए।
हजीरा चौराहे पर मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत आयोजित हुए कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अभय चौधरी, कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल तथा सर्वश्री बृजमोहन शर्मा व दीपक शर्मा समेत अन्य जनप्रतिनिधिगण और महिला-बाल विकास विभाग की संयुक्त संचालक श्रीमती सीमा शर्मा, उप संचालक श्रीमती रेखा अग्रवाल व जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री राहुल पाठक सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *