मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कुलैथ के जगन्नाथ मेले के शुभारंभ समारोह को किया वर्चुअली संबोधित, केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर भी वर्चुअल रूप से हुए शामिल

 

ग्वालियर / मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार भौतिक प्रगति के साथ-साथ समर्पित भाव से आध्यात्मिक उन्नति के लिये भी काम कर रही है। विकास के इस महायज्ञ के लिये धन की कमी नहीं आने दी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ग्वालियर जिले के ग्राम कुलैथ में भगवान जगन्नाथ के विशाल मेले के शुभारंभ एवं सीएम राईज स्कूल के भूमिपूजन समारोह को वर्चुअल रूप से संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम से केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर भी वर्चुअली शामिल हुए। इस अवसर पर मध्यप्रदेश तीर्थ स्थान एवं मेला विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री माखन सिंह चौहान, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह एवं सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे। दो दिवसीय मेले के पहले दिन कुलैथ में भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा निकली। जिसका जगह-जगह पुष्प वर्षा से स्वागत हुआ।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भगवान जगन्नाथ को नमन करते हुए कहा कि उड़ीसा राज्य के पुरी की तरह कुलैथ में भी भगवान जगन्नाथ प्रवास करते हैं। पुरी की रथ यात्रा के बाद भक्तिभाव से भरी कुलैथ की रथ यात्रा शुरू होती है। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार ने इस मेले को भव्यता प्रदान करने के लिये 15 लाख रूपए की धनराशि इस साल दी है। हमारी कामना है कि भगवान जगन्नाथ की कृपा कुलैथ क्षेत्र सहित सम्पूर्ण प्रदेश में बरसती रहे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर यह भी कहा कि क्षेत्रीय विधायक एवं राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह की पहल पर कुलैथ सहित पूरे ग्रामीण क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। इसी कड़ी में आज सीएम राईज स्कूल की आधारशिला रखी गई है। सीएम राईज स्कूल, लाइब्रेरी, स्मार्ट क्लासरूम व खेल मैदान सहित अत्याधुनिक शैक्षणिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा। आस पास के 18 गाँव के बच्चों को इसमें पढ़ने की सुविधा मिलेगी। बच्चों को लेने के लिये बस गाँव-गाँव पहुँचेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कुलैथ सहित साडा क्षेत्र में बसे 28 गाँवों की पेयजल समस्या के समाधान के लिये प्रदेश सरकार ने 59 करोड़ रूपए से अधिक की धनराशि मंजूर की है। इसी क्रम में पुरानी छावनी को तहसील बनाया गया है, जिससे 90 गाँव के निवासी लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह भी कहा कि कुलैथ क्षेत्र में स्थित सीतापुर में स्टॉप डैम का निर्माण भी क्षेत्रीय विधायक श्री भारत सिंह कुशवाह के प्रयासों से कराया जा रहा है।
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि हम सब सौभाग्यशाली हैं जो ग्वालियर की धरा पर जन्मे हैं। ग्वालियर के कुलैथ में भगवान जगन्नाथ स्वयं विराजमान होते हैं। भक्ति साधना से वे यहाँ प्रकट हुए हैं। उनकी कृपा से राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह, विकास की नई-नई सौगातें लेकर आ रहे हैं, जिनमें मुरार में 3 – 3 तहसीलें, सीएम राईज स्कूल, साडा क्षेत्र के 28 गाँवों के लिये समूह नल जल योजना सहित अन्य विकास कार्य शामिल हैं।
मध्यप्रदेश तीर्थ स्थान एवं मेला विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री माखन सिंह ने कहा कि सारी दुनिया के कल्याण की भावना हमारी संस्कृति में समाहित है। हमारी संस्कृति पूरी दुनिया के भले की कामना करती है। यह सब हमें हमारे शास्त्रों और पवित्र मंदिरों से मिला है। उन्होंने यह भी कहा कि गाँव शिक्षित व सुसंस्कृत होंगे तो आने वाला कल भी सुंदर होगा। इसी भाव के साथ मध्यप्रदेश सरकार काम कर रही है।
उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने कुलैथ के भगवान जगन्नाथ मेले को सरकारी कैलेण्डर में शामिल कर मेला लगाने के लिये 15 लाख रूपए की धनराशि उपलब्ध कराने के लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति धन्यवाद व्यक्त किया। साथ ही सीएम राईज स्कूल, पुरानी छावनी तहसील, सीतापुर स्टॉप डैम, साडा क्षेत्र के गाँवों के लिये समूह नल जल योजना जैसी सौगातें देने के लिये भी उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति आभार जताया। साथ ही कहा कि कुलैथ के भगवान जगन्नाथ मेले को और भव्यता प्रदान की जायेगी। इसके लिये सरकार धन की कमी नहीं आने देगी। हमारे प्रयास ऐसे होंगे जिससे कुलैथ में भगवान जगन्नाथ मेले की ख्याति राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर हो।
सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि खुशी की बात है कुलैथ में पहली बार सरकार की मदद से पवित्र जगन्नाथ मेला लगा है। इसके लिये क्षेत्रीय जनता मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति कृतज्ञता प्रकट कर रही है। उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिये क्षेत्रीय विधायक श्री भारत सिंह कुशवाह द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भी खुलकर सराहना की।
कार्यक्रम में मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री सीताराम बाथम, पृथ्वीपुर के विधायक श्री शिशुपाल सिंह यादव व भगवान जगन्नाथ मंदिर कुलैथ के पुजारी श्री किशोरीलाल श्रीवास्तव ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के अंत में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती दुर्गेश कुँवर सिंह जाटव ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर जनपद पंचायत मुरार के अध्यक्ष श्री दिलराज सिंह किरार तथा श्री शिवराज यादव, श्री कप्तान सिंह सहसारी, कुलैथ सहित अन्य समीपवर्ती ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे। साथ ही कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह, मेला अधिकारी एवं एसडीएम श्री अनिल बनवारिया, एसडीएम ग्वालियर सिटी श्री प्रदीप सिंह तोमर, जनपद पंचायत घाटीगाँव के सीईओ श्री बी एल हंस व अन्य संबंधित अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।
कार्यक्रम में जबलपुर की लोक गायिका सुश्री संजो बघेल ने मनोहारी लोकगीत प्रस्तुत कर समा बांध दिया।
लगभग 38 करोड़ रूपए की लागत से बनेगा सीएम राईज स्कूल

भगवान जगन्नाथ की पवित्र भूमि कुलैथ में सीएम राईज स्कूल निर्माण के लिये प्रदेश सरकार ने 37 करोड़ 93 लाख रूपए की मंजूरी दी है। मंगलवार को भगवान जगन्नाथ मेले के शुभारंभ अवसर पर अतिथियों ने सीएम राईज स्कूल की आधारशिला रखी। जिसमें कुलैथ सहित समीपवर्ती 18 गाँवों के बच्चों को पब्लिक स्कूल की तर्ज पर उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *