ओटीए ग्वालियर में आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

ग्वालियर। एनसीसी अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी ग्वालियर के ऐतिहासिक और सुंदर परिवेश के बीच 116 सीनियर विंग लेडी एसोसिएट एनसीसी अधिकारियों और गर्ल कैडेट प्रशिक्षकों ने दो दिवसीय आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण लिया। आपदा प्रबंधन संस्थान (डीएमआई) भोपाल के संयुक्त निदेशक डॉ. जॉर्ज वी जोसेफ और एनसीसी ओटीए ग्वालियर की प्रशिक्षण टीम द्वारा आयोजित संयुक्त प्रशिक्षण में प्रशिक्षुओं को आपदा राहत और प्रबंधन पर विशेष प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण के दौरान आपदा प्रबंधन और राहत कार्यों में एनसीसी की भूमिका, आपदा प्रबंधन ढांचा, डीएम अधिनियम 2005 और इसके प्रावधान, समुदाय आधारित आपदा, आपदा तैयारियों के लिए एनसीसी की भागीदारी, फायर ब्रिगेड, ग्वालियर नगर निगम द्वारा अग्नि आपदा प्रबंधन औद्योगिक आपदा प्रबंधन आदि के बारे में बताया गया। साथ ही एसडीईआरएफ टीम द्वारा खोज एवं बचाव उपकरणों का प्रदर्शन भी किया।
उल्लेखनीय है एनसीसी का महत्व बढ़ने और सरकारी दिशा निर्देशों के अनुसार तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों में कैडेटों की संख्या में वृद्धि की जा रही है। देशभर में होने वाली विभिन्न आपदाओं के दौरान सहायता प्रदान करने के साथ, उन प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करना महत्वपूर्ण है, जो ओटीए में प्रशिक्षण ले रहे हैं। देशभर में एनसीसी कैडेटों को जिम्मेदार युवा बनाने और नागरिक प्रशासन की सहायता करने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए वे जम्मू-कश्मीर से केरल और गुजरात से उत्तरपूर्वी राज्यों में स्थित अपने-अपने संस्थानों में जाएंगे।
‘एसोसिएट एनसीसी अधिकारी’ एनसीसी इकाइयों और स्कूलों और कॉलेजों के एनसीसी कैडेटों के लिए सबसे महत्वपूर्ण इंटरफ़ेस हैं। ओटीए, ग्वालियर देश में अपनी तरह का एक मात्र संस्थान है जो पूर्ण कालिक महिला अधिकारियों, एसोसिएट एनसीसी अधिकारियों और एनसीसी गर्ल कैडेट प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करता है। अकादमी में दिए जाने वाले प्रशिक्षण का उद्देश्य एनसीसी कैडेटों को जिम्मेदार नागरिक और ‘कल के नेता’ के रूप में तैयार करने के लिए आवश्यक कौशल के साथ एनसीसी अधिकारियों को सशक्त बनाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *