यूक्रेन पर हमले के ठीक एक साल पर रूस को झटका, FATF ने निलंबित की सदस्यता

 

सुरक्षा और अखंडता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रूसी संघ की कार्रवाइयां एफएटीएफ के मूल सिद्धांतों के खिलाफ अस्वीकार्य 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किए रूस को एक साल पूरा हो गया है। इसके साथ ही आज रूस को एक बड़ा झटका भी मिला है। एफएटीएफ ने उनकी सदस्यता निलंबित करने का फैसला किया है। एफएटीएफ ने बयान में कहा है कि वैश्विक वित्तीय प्रणाली की सुरक्षा, सुरक्षा और अखंडता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रूसी संघ की कार्रवाइयां एफएटीएफ के मूल सिद्धांतों के खिलाफ अस्वीकार्य हैं। यूक्रेन पर रूसी सेना के हमले का शुक्रवार को एक वर्ष पूरा हो गया। इन स्थितियों में जारी युद्ध में रूस ने हाल के घंटों में यूक्रेनी सेना के 240 सैनिकों को मारने का दावा किया है। कहा है कि डोनेस्क प्रांत में भीषण लड़ाई जारी है। वहां पर यूक्रेनी सेना को जान-माल का भारी नुकसान उठाना पड़ा है। वहां पर रूसी सेना को हर कदम पर भारी प्रतिरोध झेलना पड़ रहा है।

यूक्रेन का समर्थन और रूस का विरोध

यूक्रेन युद्ध का एक वर्ष पूरा होने पर विश्व में कई स्थानों पर यूक्रेन के समर्थन और रूस के विरोध में प्रदर्शन हुए हैं। लंदन में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपने कार्यालय के बाहर आकर यूक्रेन के राजदूत और कुछ यूक्रेनी सैनिकों के साथ एक मिनट का मौन रखकर यूक्रेन युद्ध में मारे गए नागरिकों और सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। किग चार्ल्स तृतीय ने भी संदेश जारी कर यूक्रेन के लोगों के साहस की प्रशंसा की है।

अमेरिका ने रूस पर लगाए नए प्रतिबंध

युद्ध का एक साल पूरा होने पर अमेरिका ने रूस पर नए आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। ये प्रतिबंध कई रूसी कंपनियों, बैंकों, उद्योगों और लोगों पर लगाए गए हैं। इस बार के प्रतिबंधों में रूस के धातु और खनन क्षेत्र को निशाना बनाया गया है। ये प्रतिबंध जी 7 देशों के साथ समन्वय बनाकर लगाए गए हैं। इनके जरिये करीब 250 लोगों, कंपनियों, बैंकों, हथियार व्यापारियों और तकनीक कंपनियों को प्रतिबंधित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *