सिरोल पहाड़ी की तर्ज पर अन्य स्थानों पर भी सघन वृक्षारोपण किया जाए – न्यायमूर्ति श्री पाठक

 

उच्च न्यायालय खण्डपीठ ग्वालियर के न्यायमूर्ति श्री आनंद पाठक ने कहा है कि ग्वालियर की सिरोल पहाड़ी प्रयोग की भूमि है। यहाँ पर वृहद वृक्षारोपण का जो प्रयोग किया गया है उसकी सफलता देखकर मन में अपार प्रसन्नता होती है। न्यायमूर्ति श्री पाठक ने मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत बुधवार को सिरोल पहाड़ी पर वसुधा वंदन के लिये वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में यह बात कही। कार्यक्रम में क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर भी विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

न्यायमूर्ति श्री आनंद पाठक ने कहा कि न्यायालयीन आदेशों में जब लोगों को पेड़ लगाने के निर्देश देना प्रारंभ किए गए तो उन्हें सिरोल पहाड़ी का स्थान बताया गया। जिसके परिणाम स्वरूप सिरोल पहाड़ी पर वृक्षारोपण का कार्य प्रारंभ हुआ। उन्होंने कहा कि लोगों को पेड़ लगाने को कहने के पीछे यह मंशा भी थी कि पर्यावरण सुधार के साथ-साथ लोगों के व्यवहार में भी सकारात्मक परिवर्तन आए।

न्यायमूर्ति श्री पाठक ने कहा कि सिरोल पहाड़ी पर जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, वन विभाग एवं नगर निगम के साथ-साथ शहर के जनप्रतिनिधियों और नागरिकों ने भी पर्यावरण के लिये सकारात्मक कार्य किया है। इसी का परिणाम है कि आज सिरोल पहाड़ी हरी-भरी और खूबसूरत नजर आ रही है। इस प्रकार के प्रयोग शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में अन्य स्थानों पर भी किए जाना चाहिए। इसके साथ ही वृक्षारोपण के अभियान को जन आंदोलन बनाना भी जरूरी है। जब सब मिलकर सोचेंगे तो पर्यावरण सुधार न हो, ऐसा संभव नहीं है।

न्यायमूर्ति श्री पाठक ने डबरा अनुविभागीय अधिकारी श्री प्रखर सिंह द्वारा प्रारंभ की गई ई-लाइब्रेरी एवं चलित लाइब्रेरी का शुभारंभ करते हुए कहा कि ई-लाइब्रेरी एवं चलित लाइब्रेरी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में अध्ययनरत बच्चों को शिक्षा दिलाने का जो कार्य प्रारंभ किया गया है वह अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि विद्यादान जैसे कार्य को भी हम सबको मिलकर करने की आवश्यकता है। पढ़े-लिखे सभी लोग महीने में एक बार शासकीय स्कूलों में जाकर बच्चों को कम से कम एक घंटा पढ़ाएँ, ताकि बच्चों का उत्साहवर्धन हो और वे प्रोत्साहित होकर और लगन से शिक्षा ग्रहण कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, सेना एवं पुलिस के अधिकारियों के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों को पढ़े-लिखे हैं, विद्यादान का कार्य करना चाहिए। इससे शिक्षा के प्रति एक सकारात्मक माहौल बनेगा।

वृक्षारोपण कार्यक्रम के विशेष अतिथि क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि देशभर में मेरी माटी – मेरा देश अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। ग्वालियर में भी सिरोल पहाड़ी पर वृक्षारोपण का जो कार्य किया गया है उसकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। उन्होंने कहा कि आज पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि भी है, इस अवसर पर भी वृक्षारोपण हम सबने मिलकर किया है। सांसद श्री शेजवलकर ने कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि ग्वालियर में अटल बिहारी वाजपेयी जी के नाम पर एक विशाल स्मारक भी विकसित किया जा रहा है।

क्षेत्रीय सांसद श्री शेजवलकर ने कहा कि न्यायमूर्ति श्री आनंद पाठक की प्रेरणा और उनके सकारात्मक विचार से सिरोल पहाड़ी को सिटी फोरेस्ट के रूप में विकसित करने का जो कार्य प्रारंभ हुआ है वह निरंतर चलता रहेगा। इस पुनीत कार्य के लिये उनको लम्बे समय तक ग्वालियर के लोग याद रखेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सिरोल पहाड़ी की तर्ज पर ही शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में अन्य स्थानों पर भी इसी तरीके से कार्य कर पर्यावरण को बेहतर करने की दिशा में प्रयास किया जाना चाहिए।

संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने इस अवसर पर कहा कि ग्वालियर में सिरोल पहाड़ी सिटी फोरेस्ट के रूप में बेहतर रूप से विकसित की गई है। वन विभाग के माध्यम से इसे और बेहतर बनाने की दिशा में सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। यह प्रसन्नता की बात है कि शहरवासियों को शहर के मध्य में ही वन जैसा अनुभव यह पहाड़ी करा रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षा और पर्यावरण के क्षेत्र में निरंतर कार्य करने की आवश्यकता है। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में जन मानस को जोड़कर इस दिशा में सार्थक प्रयास किए जाना चाहिए।

कार्यक्रम के प्रारंभ में कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने मेरी माटी-मेरा देश अभियान एवं पर्यावरण सुधार के लिये जिले भर में किए जा रहे वृक्षारोपण कार्यक्रम के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सिरोल पहाड़ी को जन आकर्षण का केन्द्र बनाने की दिशा में सभी विभागों के समन्वय से कार्य किया जा रहा है। यहाँ पर नक्षत्र वाटिका भी विकसित की जा रही है।

डीएफओ श्री अंकित पाठक ने सिटी फोरेस्ट सिरोल की स्थापना के संबंध में किए गए प्रयासों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि न्यायमूर्ति श्री आनंद पाठक के माध्यम से ही विभिन्न याचिकाओं में अपने आदेश में दण्डात्मक प्रक्रिया के अंतर्गत पौधरोपण को प्राथमिकता देकर उसकी देखभाल करने के दिशा-निर्देश देने का अनुकरणीय कार्य किया गया है। ग्वालियर में पदस्थ रहे जिला कलेक्टर श्री भरत यादव, श्री अनुराग चौधरी, श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह एवं वर्तमान जिला कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह द्वारा सिरोल पहाड़ी को सिटी फोरेस्ट में विकसित करने की दिशा में सार्थक और सकारात्मक प्रयास किए गए हैं। इसी का परिणाम है कि आज हमें सिरोल पहाड़ी एक हरी-भरी पहाड़ी दिखाई दे रही है।

नक्षत्र वाटिका में अतिथियों ने किया पौधरोपण

सिरोल पहाड़ी पर वसुधा वंदन के लिये वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत नक्षत्र वाटिका में 75 पौधों का रोपण कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों और विभागीय अधिकारियों के माध्यम से किया गया। न्यायमूर्ति श्री आनंद पाठक, सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर, संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह, एडीजीपी श्री डी श्रीनिवास वर्मा, कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश चंदेल, सीसीएफ श्री टी एस सूलिया, डीएफओ श्री अंकित पाठक सहित अन्य अधिकारियों और नागरिकों ने किया वृक्षारोपण।

ई-लाइब्रेरी एवं चलित लाइब्रेरी का हुआ शुभारंभ

न्यायमूर्ति श्री आनंद पाठक एवं सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर सहित अतिथियों ने डबरा एसडीएम श्री प्रखर सिंह की पहल पर प्रारंभ की गई ई-लाइब्रेरी एवं चलित लाइब्रेरी का शुभारंभ किया।

डबरा एसडीएम श्री प्रखर सिंह ने ई-लाइब्रेरी एवं चलित लाइब्रेरी के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

यह भी रहे उपस्थित

कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह, एडीजीपी श्री डी श्रीनिवास वर्मा, कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश चंदेल, सीसीएफ श्री टी एस सूलिया, नगर निगम आयुक्त श्री हर्ष सिंह, डीएफओ श्री अंकित पाठक, सीईओ जिला पंचायत श्री विवेक कुमार, एडीएम श्रीमती अंजू अरूण कुमार एवं भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अभय चौधरी सहित सेना एवं पुलिस के साथ ही वन विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *