स्कूल के बच्चों ने पुलिस की साइबर पाठशाला में सीखा, साइबर अपराधों से सुरक्षा का ज्ञान

 

इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये, इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से तथा विभिन्न सामाजिक अपराधों के प्रति जन जागरूकता हेतु लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में आज दिनांक 29.08.23 को एडीशनल डीसीपी क्राइम श्री राजेश दंडोतिया के साथ इंदौर पुलिस की टीम, सायबर अवेयरनेस कार्यक्रम के तहत शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विघालय, बाणगंगा इंदौर में पहुंची।

उक्त कार्यक्रम में एडीशनल डीसीपी क्राइम और पुलिस टीम ने स्कूल के बच्चों को वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों, इनके करने के तरीके तथा इनसे किस प्रकार बचा जाए आदि के संबंध में विस्तृत रूप से बताया और सोशल मीडिया के सावधानीपूर्वक उपयोग करने और अपनी निजी जानकारी किसी भी अनजान व्यक्ति से शेयर ना करने के संबंध में समझाइश दी गई।
साइबर अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के अभियान के तहत इंदौर पुलिस द्वारा लगातार स्कूल/कॉलेज संस्थानों, औघोगिक इकाईयों, कॉलोनियों, धार्मिक स्थलों, प्रमुख बाजारों आदि सार्वजनिक स्थानों पर, बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक के हर जाति वर्ग के लोगों के बीच जाकर उन्हें साइबर अपराधों से बचाने के लिये जागरूक किया जा रहा है। साइबर अवेयरनेस के इस अभियान में एडीशनल डीसीपी श्री राजेश दंडोतिया भी जागरूकता की अलख जगा रहे हैं। पूर्व में उन्होनें ग्वालियर पदस्थापना के दौरान 135 कार्यशाला ली जा चुकी है और इंदौर पुलिस के साथ भी ये सिलसिला लगातार जारी है। आज ये 143 वीं कार्यशाला थी, जिसमें उन्होंने बच्चों को साइबर सुरक्षा के साथ ही ऑनलाइन गेम खेलने के दौरान भी सावधानी रखने के संबंध में जानकारी दी।

इस अवसर पर 300 स्टूडेंट्स सहित, उप निरीक्षक शिवम ठक्कर, श्रीमती बिलकिस शेख, आर.आई. ग्रुप के श्री राजेश शर्मा, सुश्री महक शेख, स्कूल के प्रिसिंपल और स्टाफ उपस्थित रहा।
कार्यक्रम का संचालन श्री पूनमचंद परमार एवं सभी का आभार प्रचार्य श्रीमती सीमा श्रीवास्तव ने व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *